comScore

SUV: Nissan Magnite के कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा, अगले साल भारत में होगी लॉन्च


हाईलाइट

  • CMF-A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी
  • 8.0 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा
  • Magnite में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी मिलेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एसयूवी यानी कि स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल का दबदबा बीते सालों में काफी बढ़ा है। इसका कारण है युवाओं में एसयूवी का बढ़ता क्रेज, जिसमें बोल्ड और स्टाइलिश लुक के साथ मिलता है जबरदस्त पावर। ऐसे में दुनियाभर की कंपनियां इस सेगमेंट में अपने नए मॉडल्स बाजार में उतार रही हैं। वहीं प्रतिस्पर्धा के चलते भारत की सड़कों पर जल्द ही एक और नई एसयूवी दौड़ती नजर आएगी। यह है Nissan Magnite (निसान मैग्नाइट), जिसके कॉन्सेप्ट से कंपनी ने पर्दा उठा दिया है। 

Nissan ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह अपनी नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी Magnite को भारतीय बाजार में अगले साल तक लॉन्च करने जा रही है। बता दें ​कि भारतीय बाजार में यह Nissan की सबसे छोटी और सबसे सस्ती एसयूवी होगी। आइए जानते हैं इस एसयूवी के बारे में...

Ford EcoSport का ऑटोमैटिक वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

एक्सटीरियर
Nissan Magnite CMF-A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल Renault triber (रेनॉल्ट ट्राइबर) में किया गया है। इस एसयूवी की स्टाइलिंग काफी अग्रेसिव है और यह देखने में काफी बोल्ड लगती है। इसमें लंबी-चौड़ी ग्रिल, स्लीक रैपअरांड LED हेडलैम्प, वील आर्च पर बोल्ड क्लैडिंग, फॉक्स स्किड प्लेट्स के साथ ड्यूल-टोन बंपर दिया गया है। 

इसके फ्रंट में Datsun (दैटसन) की कारों जैसी मेश पैटर्न के साथ ऑक्टागोनल ग्रिल दी गई है। ग्रिल की साइड में सिल्वर/क्रोम बार्स और L-शेप डेटाइम रनिंग लाइट्स मिलती है। इसके अलावा यूजेबल रूफ रेल्स, रूफ इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, स्लोपिंग रूफलाइन और रैप-अराउंड टेल-लैम्प दिए गए हैं। अभी निसान ने इसे कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश किया है। 

इंटीरियर
कंपनी के अनुसार इस एसयूवी में सेगमेंट के पहले फीचर्स के तौर पर 8.0 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। वहीं 360-डिग्री कैमरा व्यू, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी इसमें शामिल किए जाएंगे।  

नई Honda City 5th जेनरेशन भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

इंजन और पावर
बात करें इंजन की तो 1.0 लीटर, थ्री-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड BS6 पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 99bhp की पावर और 160Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा एसयूवी के लोअर वेरियंट्स में 71bhp पावर और 96Nm टॉर्क वाला 1.0-लीटर नेचुरली-ऐस्परेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है।

कीमत
Nissan Magnite की इस नई एसयूवी का शुरुआती कीमत 5.25 लाख रुपए हो सकती है। वहीं इसके ऑटोमैटिक वेरियंट कीमत भी 6 लाख रुपए से कम हो सकती है। हालांकि रियल प्राइज इसके लॉन्च होने के बाद ही सामने आएगी। 

कमेंट करें
LNal0