इलेक्ट्रिक एसयूवी: Range Rover जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक एसयूवी, बुकिंग शुरू होते ही मचा दिया भौकाल

Range Rover जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक एसयूवी, बुकिंग शुरू होते ही मचा दिया भौकाल
  • लॉन्चिंग से पहले मिली 16,000 यूनिट्स की बुकिंग
  • स्वीडन और दुबई में कुछ जगहों पर स्पॉट हुई एसयूवी
  • बैटरी से चलने वाली यह रेंज रोवर की पहली एसयूवी होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी लैंड रोवर (Land Rover) की प्रमुख एसयूवी रेंज रोवर (Range Rover) दुनियाभर में पॉपुलर है और हर कोई इसका दीवाना है। वहीं अब कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लाने वाली है, लेकिन लॉन्च से पहले ही रेंज रोवर इलेक्ट्रिक ने भौकाल मचा दिया है। दरअसल, रेंज रोवर 2025 में इलेक्ट्रिक वैरिएंट मेंलॉन्च होगी और इसके एक साल पहले ही इसे 16 हजार से अधिक बुकिंग मिल गई है।

आपको बता दें कि, इस लग्जरी एसयूवी (Range Rover Electric) की बुकिंग पिछले साल दिसंबर में शुरू हो चुकी है। कंपनी का कहना है कि, लॉन्चिंग की घोषणा होते ही एसयूवी ने 16,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है। यानि कि कंपनी के पास पहले से ही दुनियाभर में 16,000 से अधिक इच्छुक खरीदार हैं।

कितनी खास होगी ये ईवी

जगुआर लैंड रोवर ने हाल ही में इस एसयूवी के प्रोटोटाइप मॉडल की टेस्टिंग भी शुरू की है, जिसे स्वीडन और दुबई में कुछ जगहों पर स्पॉट किया गया है। मीडिया​ रिपोर्ट के मुताबिक, बैटरी से चलने वाली यह रेंज रोवर की पहली एसयूवी होगी। इसे मौजूदा मॉड्यूलर लॉन्गिट्यूडिनल आर्किटेक्चर पर बनाया जाएगा, जो पेट्रोल, डीजल और प्लग-इन हाइब्रिड वैरिएंट पर बेस्ड है। यह ईवी कुछ खास एलीमेंट के साथ लंबे व्हीलबेस वैरिएंट के समान होगी।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पावरट्रेन पर चलने के हिसाब से डिजाइन किया गया है, जिसमें V8 मोटर मिलेगी। एसयूवी ICE मॉडल की तरह ही पावरफुल होगी, जिसमें 500BHP की अधिकतम पावर और 1,000nm तक का पीक टॉर्क मिलेगा। दोनों मोटर ऑल-व्हील ड्राइव मोड के साथा आएंगी। हालांकि अभी कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV के बारे में कोई तकनीकी जानकारी शेयर नहीं की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसकी वाटर वेडिंग क्षमता भी 850 मिमी की होगी, जैसा कि ICE वर्जन में देखने का मिलती है। यह मॉडल 800-वोल्ट आर्किटेक्चर का यूज करेगा, जिससे एसयूवी में अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग मिलेगी। इसके अलावा इस एसयूवी को लग्जरी फीचर्स से भी लैस किया जाएगा।

कहां होगा एसयूवी का निर्माण

लैंड रोवर यूके में रेंज रोवर ईवी को तैयार करेगा, जिसे दुनिया भर के बाजारों में निर्यात किया जाएगा। लैंड रोवर शुरुआत में किसी थर्ड पार्टी से बैटरी खरीदेगी। बाद में इसे टाटा की गीगाफैक्ट्री में उत्पादित बैटरी पैक पर स्विच किया जाएगा।

Created On :   10 Feb 2024 7:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story