चीन से थोक दवा का आयात बढ़ा

चीन से थोक दवा का आयात बढ़ा
  • भारत में कुल फार्मा आयात में चीन की हिस्सेदारी लगभग 43 प्रतिशत है
  • वित्त वर्ष 2014 से वित्त वर्ष 23 तक थोक दवा आयात मूल्य के संदर्भ में लगभग 7 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ा है
  • इसी अवधि में चीन से 9 प्रतिशत की उच्च सीएजीआर की दर से वृद्धि हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केयरएज रेटिंग्स ने कहा कि मूल्य और मात्रा के मामले में चीन से थोक दवा आयात का योगदान वित्त वर्ष 2014 में 64 और 62 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 2023 के दौरान क्रमश: 71 प्रतिशत और 75 प्रतिशत हो गया है।

मूल्य के संदर्भ में, वित्त वर्ष 2014 से 23 के दौरान, चीन से 9 प्रतिशत की तुलना में कुल थोक दवा आयात लगभग 7 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब थोक दवाओं की बात आती है, तो एक ही देश - चीन पर अधिक निर्भरता, मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव के कारण चिंता पैदा करती है।

भारत में कुल फार्मा आयात में चीन की हिस्सेदारी लगभग 43 प्रतिशत है, जो इसे देश के फार्मास्युटिकल उद्योग के लिए थोक दवाओं का प्राथमिक स्रोत बनाती है।

जबकि अन्य फार्मास्युटिकल उत्पादों का आयात कई देशों में विविध है।

चीन से थोक दवा आयात के योगदान ने मूल्य और मात्रा दोनों के संदर्भ में महत्वपूर्ण वृद्धि प्रदर्शित की है, जो वित्त वर्ष 2014 के दौरान क्रमशः 64 प्रतिशत और 62 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 23 के दौरान 71 प्रतिशत और 75 प्रतिशत हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेष रूप से, वित्त वर्ष 2014 से वित्त वर्ष 23 तक थोक दवा आयात मूल्य के संदर्भ में लगभग 7 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ा है, जबकि इसी अवधि में चीन से 9 प्रतिशत की उच्च सीएजीआर की दर से वृद्धि हुई है।

थोक दवाओं के लिए चीन पर इस तरह की निर्भरता के निहितार्थ दूरगामी हैं, खासकर जीवन रक्षक दवाओं के लिए, जहां चीन से मुख्य प्रारंभिक सामग्री (केएसएम) पर निर्भरता 50 प्रतिशत से अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्थिति भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में महत्वपूर्ण दवाओं की उपलब्धता, लागत और निर्बाध आपूर्ति के बारे में चिंता पैदा करती है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Aug 2023 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story