आरबीआई: भारत का चालू खाता घाटा जुलाई-सितंबर तिमाही में कम होकर 8.3 अरब डॉलर हो गया

भारत का चालू खाता घाटा जुलाई-सितंबर तिमाही में कम होकर 8.3 अरब डॉलर हो गया
आरबीआई ने कहा कि भारत का चालू खाता घाटा कम हुआ है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आरबीआई ने मंगलवार को कहा कि व्यापारिक व्यापार घाटा कम होने और सेवा निर्यात में वृद्धि के कारण चालू वित्तवर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत का चालू खाता घाटा कम हुआ है। 2023-24 की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा (सीएडी) 8.3 अरब डॉलर या जीडीपी का 1 प्रतिशत था, जबकि पिछली तिमाही में यह 9.2 अरब डॉलर या जीडीपी का 1.1 प्रतिशत था। एक साल पहले इसी तिमाही में सीएडी 30.9 अरब डॉलर या जीडीपी का 3.8 फीसदी था।

तिमाही में व्यापारिक व्यापार घाटा कम होकर 61 अरब डॉलर हो गया, जो एक साल पहले की तिमाही में 78.3 अरब डॉलर था। तिमाही के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण देश के तेल आयात बिल में गिरावट ने व्यापार घाटे में गिरावट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आरबीआई ने कहा, "सॉफ्टवेयर, व्यापार और यात्रा सेवाओं के बढ़ते निर्यात के कारण साल-दर-साल आधार पर सेवा निर्यात में 4.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शुद्ध सेवा प्राप्तियां क्रमिक और साल-दर-साल दोनों आधार पर बढ़ीं।". निजी हस्तांतरण प्राप्तियां, जो मुख्य रूप से विदेशों में कार्यरत भारतीयों द्वारा प्रेषण का प्रतिनिधित्व करती हैं, 28.1 अरब डॉलर की थीं, जो एक साल पहले इसी अवधि के दौरान उनके स्तर से 2.6 प्रतिशत अधिक थी।

चालू वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान एनआरआई जमा में 3.2 अरब डॉलर का शुद्ध प्रवाह दर्ज किया गया, जबकि 2022-23 की दूसरी तिमाही में 2.5 अरब डॉलर का शुद्ध प्रवाह हुआ था। 2023-24 की दूसरी तिमाही में विदेशी मुद्रा भंडार (बीओपी के आधार पर) 2.5 अरब डॉलर की वृद्धि हुई, जबकि 2022-23 की दूसरी तिमाही में 30.4 अरब डॉलर की कमी हुई थी।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story