20 कंपनियों ने 50 देशों में 2.5 अरब पेड़ उगाने, संरक्षित करने का संकल्प लिया

20 companies pledge to grow, preserve 2.5 billion trees in 50 countries
20 कंपनियों ने 50 देशों में 2.5 अरब पेड़ उगाने, संरक्षित करने का संकल्प लिया
विश्व आर्थिक मंच 20 कंपनियों ने 50 देशों में 2.5 अरब पेड़ उगाने, संरक्षित करने का संकल्प लिया
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से
  • पेड़ सालाना 1.74 करोड़ टन वायु प्रदूषकों को अवशोषित करते हैं

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व आर्थिक मंच के 10 लाख ट्री प्लेटफॉर्म के माध्यम से सभी क्षेत्रों की कंपनियां स्वस्थ और लचीले वनों का समर्थन करने के लिए काम कर रही हैं। इस सितंबर में 10 लाख की वैश्विक प्रतिज्ञा प्रक्रिया के शुभारंभ के साथ, 20 से अधिक कंपनियों ने 2030 तक 50 से अधिक देशों में 2.5 अरब से ज्यादा पेड़ों को संरक्षित करने, पुनस्र्थापित करने और विकसित करने का संकल्प लिया है।

ट्रिलियन ट्री लगाने का लक्ष्य शून्य उत्सर्जन कार्यक्रमों को प्रतिस्थापित नहीं करता है क्योंकि व्यापार और उद्योगों को अभी भी जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डीकाबोर्नाइज करने की आवश्यकता है। 10 लाख को प्रकृति-आधारित समाधानों के इर्द-गिर्द बढ़ती गति का समर्थन करने, वैश्विक बहाली समुदाय को संगठित करने और जो कोई भी भूमिका निभाना चाहता है, उसे सशक्त बनाने के लिए लॉन्च किया गया है।

समुदाय सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करते हैं और जिम्मेदार वानिकी प्रथाओं को बढ़ावा देते है और वैश्विक प्रभाव के लिए समाधानों को मापता है। निकोल श्वाब, सह-निदेशक, प्लेटफॉर्म टू एक्सीलरेट नेचर-बेस्ड सॉल्यूशंस, वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम, ने कहा, हम एक महत्वपूर्ण बिंदु पर हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम एक ऐसे ग्रह को पीछे छोड़े जो आने वाली पीढ़ियों के लिए रहने योग्य हो। निजी क्षेत्र को अपनी विशेषज्ञता और प्राकृतिक जलवायु समाधानों में निवेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, जैसे कि बहाली होना।

यह ज्यादा से ज्यादा कंपनियों को नेट-जीरो, प्रकृति पॉजिटिव व्यवसाय की ओर इस आवश्यक संक्रमण को अपनाने के लिए उत्साहजनक मॉडल है। 10 लाख के लिए वैश्विक प्रतिज्ञा करने वाली कंपनियों की प्रारंभिक लहर में अमेजन, अप्रैल ग्रुप, एस्ट्राजैनेका, ब्रैंबल, कैपजैमिनी, क्लिफ बार, डैटेरा कॉफी, ईएनआई, एचपी इंक, इबरड्रोला, मास्टरकार्ड, नेस्ले, पैप्सीको, सैल्सफोर्स, एसएपी, शैल, सुजानो, टेक रिसोर्सेज लिमिटेड, टेंट्री, ट्रैवलर्स, यूनिलीवर, यूपीएस, वीएमवेयर और ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप शामिल हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि पेड़ शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव को 5 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकते हैं और ऊर्जा लागत सालाना 7.8 अरब डॉलर तक कम कर सकते हैं। विश्व स्तर पर, वनों का स्थायी प्रबंधन 2030 तक दुनिया भर में व्यापार के अवसरों में 230 अरब डॉलर और दुनिया भर में 1.6 करोड़ नौकरियों का सृजन कर सकता है।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, पेड़ सालाना 1.74 करोड़ टन वायु प्रदूषकों को अवशोषित करते हैं, जिससे अस्थमा और अन्य तीव्र श्वसन लक्षणों के सालाना 670,000 मामलों को रोकने में मदद मिलती है।

आईएएनएस

Created On :   24 Sep 2021 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story