अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में अपने व्यवसाय का नाम बदला, पर मतलब हो गया कुछ और

Adani renamed his business in Australia, but meant something else
अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में अपने व्यवसाय का नाम बदला, पर मतलब हो गया कुछ और
अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में अपने व्यवसाय का नाम बदला, पर मतलब हो गया कुछ और
हाईलाइट
  • अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में अपने व्यवसाय का नाम बदला
  • पर मतलब हो गया कुछ और

नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)। अडानी समूह ने ऑस्ट्रेलिया में अपने कारोबार का नाम ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज रखा है। लेकिन नाम रखने से पहले समूह ने इस शब्द का मतलब नहीं समझा। समूह ने गलती से ब्रेवस का लैटिन अर्थ ब्रेव समझ लिया। एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

अडानी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई खनन व्यवसाय, ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज के लिए एक नया ब्रांड लॉन्च करके ऑस्ट्रेलिया में अपने 10 साल के ऑपरेशन की सालगिरह मनाई। ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज के सीईओ डेविड बोशॉफ ने कहा कि कारमाइकल प्रोजेक्ट का निर्माण अच्छी तरह से चल रहा था। यह अडानी के खनन व्यवसाय को ऑस्ट्रेलियाई ब्रांड देने का सबसे अच्छा समय था।

डेली मेल ने बताया कि विभिन्न शिक्षाविदों के मुताबिक, लैटिन शब्द ब्रेवस का बहुत गहरा अर्थ है, जो खलनायक, कुटिल और विकृत शब्दों से संबंधित है।

ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज के सीईओ डेविड बोशॉफ ने गुरुवार को कहा कि हम अपने ग्रुप की भलाई के लिए खड़े रहना चाहते हैं, फिर चाहे वह कितना भी साहसी क्यों न हो और हमारा नया नाम ब्रेवस इस इरादे को दिखाता है।

बोशॉफ ने ऑस्ट्रेलियाई फाइनेंशियल रिव्यू को बताया कि ब्रेवस शब्द का अर्थ साहसी था और इसलिए नाम परिवर्तन नहीं किया कि अडानी शब्द से नकारात्मकता जुड़ी है।

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ क्लासिकल स्टडीज के क्रिस्टोफर बिशप ने कहा कि ग्रुप को खनन कंपनी के नाम की घोषणा करने से पहले नया नाम दो बार चेक करना चाहिए था।

डॉ. बिशप ने गार्जियन से कहा, ये गलत है। बहादुर या साहसी के लिए लैटिन में सबसे अच्छा शब्द फोर्टिस है।

उन्होंने कहा कि ब्रेवस मध्यकालीन लैटिन शब्द ब्रावो से बना है जिसका अर्थ भाड़े का या हत्यारा है।

ब्रावो का अर्थ है भाड़े का, भाड़े के लिए तलवार, या भाड़े का आदमी। ये वो शब्द नहीं है जिससे अडानी ग्रुप संबद्ध होना चाहता है।

मेलबर्न के टिम पार्किं स विश्वविद्यालय ने भी कहा कि ब्रेवस शब्द का मतलब ये नहीं है जो अडानी समूह कह रहा है।

उन्होंने कहा, यह शब्द उसके लिए इस्तेमाल किया जाता है जो एक खलनायक है। एक बदमाश, या एक डाकू, या एक गला काटने वाला।

बिशप ने यह भी सुझाव दिया कि ये शब्द शायद प्रैवस शब्द से लिया गया होगा, जिसका अर्थ होता है कुटिल, या लैटिन शब्द बारबेरस से लिया गया होगा जिसका अर्थ बर्बर होता है।

एसकेपी/एसजीके

Created On :   7 Nov 2020 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story