आधुनिक बेड़ा हासिल करेगी एयर इंडिया, एयरबस और बोइंग से 470 विमानों का ऑर्डर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली आधुनिक बेड़ा हासिल करेगी एयर इंडिया, एयरबस और बोइंग से 470 विमानों का ऑर्डर
हाईलाइट
  • पर्यटन और व्यापार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टाटा संस समूह के एयर इंडिया ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने वाइडबॉडी और सिंगल-आइल दोनों विमानों को हासिल करने के लिए एयरबस और बोइंग के साथ आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस ऑर्डर में 40 एयरबस ए350एस, 20 बोइंग 787एस और 10 बोइंग 777-9एस वाइडबॉडी विमान, साथ ही 210 एयरबस ए320/321 निओस और 190 बोइंग 737 मैक्स सिंगल-आइजल विमान शामिल हैं। ए350 विमान रोल्स-रॉयस इंजनों द्वारा संचालित होंगे, और बी777/787एस जीई एयरोस्पेस के इंजनों द्वारा संचालित होंगे। सभी सिंगल-आइल एयरक्राफ्ट सीएफएम इंटरनेशनल के इंजनों द्वारा संचालित होंगे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एयर इंडिया और एयरबस के बीच साझेदारी के शुभारंभ के अवसर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, एमेरिटस और टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन टाटा, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन और एयरबस के सीईओ गिलाउमे फाउरी के साथ एक वीडियो कॉल में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने भारत में नागरिक उड्डयन बाजार के तेजी से विस्तार और विकास पर प्रकाश डाला, जो भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों के बीच अधिक कनेक्टिविटी को गति देगा, और बदले में देश में पर्यटन और व्यापार को प्रोत्साहित करेगा।

भारत में फ्रांसीसी कंपनियों की मजबूत उपस्थिति की सराहना करते हुए, मोदी ने फ्रांसीसी एयरोस्पेस इंजन निमार्ता सफ्रान द्वारा भारतीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों वाहकों के लिए विमान इंजनों की सेवा के लिए भारत में अपनी सबसे बड़ी एमआरओ सुविधा स्थापित करने के हालिया फैसले का भी जिक्र किया।

इस अवसर पर टाटा संस के अध्यक्ष चंद्रशेखरन ने कहा: एयर इंडिया सुरक्षा, ग्राहक सेवा, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, नेटवर्क और मानव संसाधन में बड़े परिवर्तन की यात्रा पर है। आधुनिक, कुशल बेड़ा इस परिवर्तन का एक मूलभूत घटक है। यह ऑर्डर एयर इंडिया की महत्वाकांक्षा को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम, जो इसके विहान.एआई परिवर्तन कार्यक्रम में व्यक्त किया गया है, ताकि भारतीय यात्रियों के साथ वैश्विक यात्रियों की सेवा करने के लिए एक विश्व स्तरीय प्रस्ताव पेश किया जा सके।

ये नए विमान एयरलाइन के बेड़े और ऑनबोर्ड उत्पाद का आधुनिकीकरण करेंगे, और वैश्विक नेटवर्क का विस्तार करेंगे। इस आदेश से सक्षम विकास भारतीय विमानन पेशेवरों के लिए अद्वितीय कैरियर के अवसर भी प्रदान करेगा और भारतीय विमानन पारिस्थितिकी तंत्र के त्वरित विकास को उत्प्रेरित करेगा। नए विमानों में से पहला 2023 के अंत में सेवा के लिए तैयार होगा, जिसमें सारे विमान 2025 के मध्य से आने वाले हैं। इस बीच, एयर इंडिया ने पहले ही अपने बेड़े और नेटवर्क विस्तार में तेजी लाने के लिए 11 लीज्ड बी777 और 25 ए320 विमानों की डिलीवरी लेना शुरू कर दिया है।

एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने मंगलवार को कर्मचारियों को एक संदेश में कहा- आखिरकार, कई महीनों की कठिन बातचीत के बाद, मुझे अंतत: यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एयर इंडिया ने नए विमानों के बेड़े के लिए बोइंग, एयरबस, रोल्स-रॉयस, जीई एयरोस्पेस और सीएफएम इंटरनेशनल के साथ आशय पत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं। फर्म ऑर्डर पर 470 विमानों के अलावा, एयर इंडिया ने कई विकल्प और खरीद अधिकार हासिल किए हैं।

सीईओ ने कर्मचारियों को सूचित किया, ये हमें विकल्प देते हैं, लेकिन दायित्व नहीं, पहले से तय उत्पादन स्लॉट और/या कीमतों पर अतिरिक्त विमान लेने के लिए ताकि हम आगे की वृद्धि को समायोजित कर सकें और जोखिम का प्रबंधन कर सकें। यह किसी भी एयरलाइन द्वारा, कहीं भी, कभी भी सबसे बड़ा एकल विमान ऑर्डर है, और भारत के असाधारण पैमाने और विकास के अवसर के अद्वितीय संयोजन की गवाही देता है।

नए विमान का अधिग्रहण, जो पूरी तरह से नए केबिन इंटीरियर के साथ आएगा, एयर इंडिया की पहले से घोषित योजना को नई सीटों और इनफ्लाइट एंटरटेनमेंट सिस्टम के साथ अपने मौजूदा वाइडबॉडी बी787 और बी777 विमान को फिर से फिट करने के लिए पूरा करता है। इनमें से पहला परिष्कृत विमान 2024 के मध्य में सेवा के लिए तैयार होगा। एयर इंडिया समूह में वर्तमान में पूर्ण-सेवा एयर इंडिया, साथ ही दो कम लागत वाली सहायक कंपनियां- एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया इंडिया शामिल हैं- जो विलय की प्रक्रिया में हैं।

टाटा संस ने हाल ही में एयर इंडिया को पूर्ण-सेवा एयरलाइन विस्तारा के साथ विलय करने की घोषणा की, जो टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच एक संयुक्त उद्यम है जिसमें पूर्व में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है। स्थिर स्थिति में, विनियामक अनुमोदन के अधीन, समूह में एक पूर्ण-सेवा एयरलाइन, एयर इंडिया और एक कम लागत वाली एयरलाइन, एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल होगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Feb 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story