अक्षय तृतीया पर इस तरह एक रुपए में खरीदें सोना

Akshay Tritiya : Buy gold and silver in just one rupee, know how?
अक्षय तृतीया पर इस तरह एक रुपए में खरीदें सोना
अक्षय तृतीया पर इस तरह एक रुपए में खरीदें सोना


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। इस मौके पर अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं लेकिन जेब में पैसे नहीं है, तो चिंता की बात नहीं। अब आप सोना कम से कम 1 रुपये में खरीद सकते हैं। यही नहीं, आप चाहें तो किश्तों पर भी सोने के गहने व अन्य चीजें खरीद सकते हैं। आगे हम आपको इन्हीं ऑप्शन्स के बारे में बता रहे हैं।

 

पेटीएम गोल्ड

महज 1 रुपये से लेकर अन्य किसी भी रकम का आप सोना खरीदना चाहते हैं, तो आप पेटीएम गोल्‍ड का रुख कर सकते हैं। ई-वॉलेट और अब पेटीएम पेमेंट्स बन चुका पेटीएम आपको यह सुविधा दे रहा है। आप पेटीएम ऐप के जरिये ही "पेटीएम गोल्ड" ऑप्शन में जाकर कम से कम 1 रुपये में सोना खरीदने के साथ ही यहां बेच भी सकते हैं। आप चाहें तो यहां खरीदे गए सोने की होम डिलीवरी भी ले सकते हैं।

 

यहां भी है मौका

पेटीएम गोल्ड के अलावा बुलियन इंडिया भी आपको इसी तरह की सेवा देता है। आप यहां से भी कम से कम 1 रुपये में सोना खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको बुलियन इंडिया के साथ एक खाता खोलना पड़ता है। पेटीएम गोल्ड की तरह ही बुलियन इंडिया भी आपको सोने की होम डिलीवरी देता है।

 

EMI पर खरीदें सोना 

आप किश्तों पर भी सोना खरीद सकते हैं। मुथूट फाइनेंस और तनिष्‍क ज्‍वैलर्स समेत कई ज्‍वैलर आपको ये विकल्‍प देते हैं। तनिष्क अपनी गोल्ड हार्वेस्ट स्कीम के तहत आपको ईएमआई पर सोना खरीदने का मौका देता है।

 

मुथूट फाइनेंस

तनिष्क के अलावा मुथूट फाइनेंस भी आपको ईएमआई पर सोना खरीदने का विकल्प देता है। आप ईएमआई पर ज्वैलरी समेत अन्य चीजें खरीद सकते हैं. मुथूट फाइनेंस "स्‍वर्णवर्षम" स्‍कीम के तहत आपको ये मौका देता है।

 

ETF का भी है विकल्‍प

आप फिजिकल गोल्‍ड नहीं खरीदना चाहते हैं, तो गोल्‍ड ईटीएफ में आप निवेश कर सकते हैं। गोल्‍ड ईटीएफ पेपर और इलेक्ट्रोनिक फॉर्मेट में होते हैं। गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश से आप टैक्‍स बेनेफिट ले सकते हैं। गोल्‍ड ईटीएफ आप डिमैट और ब्रॉकर के जरिये खरीद सकते हैं।

 

ये बात ध्यान रखें

किश्तों पर सोना खरीदने के साथ ही उपरोक्त समेत अन्य किसी भी प्लेटफॉर्म से सोना खरीदने से पहले इसको लेकर सभी नियम व शर्तों के बारे में जान लें। अपनी सभी शंकाओं को दूर कर लें और उसके बाद ही सोना खरीदें। 

Created On :   18 April 2018 7:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story