दैनिक भास्कर हिंदी: अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस आज छोड़ेंगे पद, गैराज से इस तरह हुई थी अमेजन की शुरुआत

July 6th, 2021

हाईलाइट

  • जेफ बेजोस का CEO के पद पर आखिरी दिन
  • अमेजन में अब यह जिम्मेदारी एंडी जेसी संभालेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे दिग्गज ई कॉमर्स सेक्टर की कंपनियों में से एक अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos)  का आज कंपनी के CEO के पद पर आखिरी दिन है। अब यह जिम्मेदारी कंपनी में वेब सर्विस CEO का पद संभाल रहे एंडी जेसी संभालेंगे। बता दें कि इसकी जानकारी बेजोस ने फरवरी में एक पत्र के माध्यम से दी थी। जिसमें कंपनी को अपने फैसले के बारे में बताया था। 

इस तारीख का चुनाव करने के लिए जेफ बिजोस ने भावुक कारण बताया। उन्होंने कहा कि ठीक 27 साल पहले 1994 में इसी तारीख को अमेजन की शुरुआत हुई थी।

Fuel price: पेट्रोल अब दिल्ली में लगाने जा रहा शतक, जानें कितनी बढ़ी आज कीमतें

बेजोस 167 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के मालिक हैं। बेजोस अमेजन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं। इस इस्तीफे के बाद वे अमेजन में कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे और नए प्रोडक्ट्स और पहलों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वह अपने दूसरे वेंचर्स पर भी ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहे हैं।

जेफ ने अपनी और कई परियोजनाओं को ज्यादा वक्त देने का निर्णय लिया है। दरअसल, बेजोस अब स्पेस फ्लाइट के मिशन पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन की इस महीने शुरू होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार होंगे।

बेजोस ने वर्ष 1994 में एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। उस समय वे पुरानी किताबों की ही बिक्री करते थे। इसके बाद जुलाई 1995 में ई कॉमर्स की शुरुआती की। 
अमेजन की रिपोर्ट के अनुसार, इसके करीब दो साल बाद 1997 के आखिर तक कंपनी के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक थे।

Cryptocurrency Trading की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान 

जेफ बेजोस को साल 1999 में टाइम मैगजीन ने 'पर्सन ऑफ द ईयर' और 'द किंग ऑफ साइबर कॉमर्स' की उपाधि से नवाजा था। इस पुरस्कार को पाने वालों में बेजोस चौथे व्यक्ति थे और उस समय उनकी उम्र 35 साल थी। 

खबरें और भी हैं...