आजादपुर मंडी : नदारद रहे 90 फीसदी खुदरा फल-सब्जी कारोबारी

Azadpur mandi: 90% retail fruit and vegetable traders missing
आजादपुर मंडी : नदारद रहे 90 फीसदी खुदरा फल-सब्जी कारोबारी
आजादपुर मंडी : नदारद रहे 90 फीसदी खुदरा फल-सब्जी कारोबारी
हाईलाइट
  • आजादपुर मंडी : नदारद रहे 90 फीसदी खुदरा फल-सब्जी कारोबारी

नई दिल्ली, 24 मार्च (आईएएनएस)। कोरोना के प्रकोप की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा उठाए गए उपायों के तहत देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन के कारण मंगलवार को फलों और सब्जियों के 90 फीसदी खुदरा कारोबारी थोक मंडियों से नदारद रहे, जिससे थोक भाव में नरमी बनी रही।

थोक मंडियों में फलों और सब्जियों का अंबार लगा हुआ है और खरीददार गायब हैं जिससे थोक कारोबारियों व आढ़तियांे की चिंता बढ़ गई है। खुदरा कारोबारियों के पास फल और सब्जी का टोटा पड़ जाने से उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में महंगी सब्जी मिलने की चिंता सता रही है।

आजादपुर मंडी के थोक कारोबारियों ने बताया कि जो खुदरा कारोबारी आए भी हैं, उन्हें सब्जी ले जाने के लिए गाड़ियां नहीं मिल रही हैं।

आजादपुर मंडी के कारोबारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मंडी में सब्जियों और फलों का अंबार लगा हुआ है, लेकिन खरीददार नदारद हैं।

दिल्ली की सीमा सील होने के कारण आजादपुर मंडी से दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी फल और सब्जियां नहीं पहुंच रही हैं। थोक मंडी और खुदरा कारोबार के चीन की आपूर्ति की कड़ी बाधित होने से उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में फलों और सब्जियों की किल्लत की आशंका बनी हुई है। कुछ जगहों पर अभी से ही काफी उंचे भाव फल व सब्जी मिलने लगी है।

राजेंद्र शर्मा ने कहा कि फलों और सब्जियों की आपूर्ति सुगम बनाने के लिए प्रशासन को लॉकडाउन की अवधि के दौरान क्षेत्र विशेष के चिन्हित सब्जी व फल कारोबारियों को पास देनी मुहैया करवानी चाहिए।

कारोबारियों ने बताया कि थोक मंडियों में रखे फल व सब्जी अब सड़ने लगे हैं, लिहाजा उपभोक्ताओं तक इसकी पहुंच सुगम बनाने के उपाय करने की आवश्यकता है।

एपीएमसी के एक अधिकारी बताया कि सीमाएं सील होने के कारण पड़ोसी राज्यों से फलों और सब्जियों की आपूर्ति पर भी थोड़ा असर पड़ा है।

आजादपुर सब्जी मंडी में शुक्रवार को जहां आलू 13-20 रुपये प्रति किलो था वहां सोमवार को 12-18 रुपये और मंगलवार को 12-19 रुपये प्रति किलो रहा। इसी प्रकार प्याज शुक्रवार को शनिवार को 10-25 रुपये प्रति किलो था जोकि मंगलवार को घटकर 5-18.50 रुपये प्रति किलो हो गया। टमाटर भी जहां बीते सप्ताह 3.25-20 रुपये प्रति किलो था, वहां अब घटकर 3.25-18 रुपये प्रति किलो हो गया है।

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में आलू का खुदरा दाम बीते 18 मार्च को जहां 25 रुपये प्रति किलो था वहां मंगलवार को बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो हो गया। वहीं, टमाटर का खुदरा भाव दिल्ली में 18 मार्च को जहां 23 रुपये प्रति किलो था वहां मंगलवार को बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो हो गया। दिल्ली में 18 मार्च को प्याज की खुदरा कीमत 35 रुपये प्रति किलो थी जो मंगलवार को बढ़कर 40 रुपये प्रति किलो हो गई।

Created On :   24 March 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story