comScore

नवंबर में चीन के सीपीआई में 4.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई

December 10th, 2019 23:31 IST
 नवंबर में चीन के सीपीआई में 4.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई

हाईलाइट

  • नवंबर में चीन के सीपीआई में 4.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई

बीजिंग, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इस नवंबर में राष्ट्रीय उपभोक्ता कीमत सूचकांक पिछले साल की समान अवधि से 4.5 प्रतिशत बढ़ा। खाद्य वस्तुओं की कीमतों में 19.1 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई, जो कुल सीपीआई वृद्धि दर में 3.72 प्रतिशत का योगदान था। गैर खाद्य वस्तुओं की कीमतों में सिर्फ ़1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

उल्लेखनीय बात है कि सुअर के मांस के दाम में गतवर्ष के समान समय से 110.2 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई, जबकि गोमांस, मटन, चिकन, बत्तख के मांस और अंडे के दामों की वृद्धि दर 11.8 प्रतिशत और 25.7 प्रतिशत के बीच रही। सब्जियों के दामों में 3.9 प्रतिशत वृद्धि हुई।

उधर पेट्रोल और डीजल के दाम अलग अलग तौर पर 10.8 प्रतिशत और 11.3 प्रतिशत गिरे।

इस नवंबर में प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स (पीपीआई) पिछले साल की समान अवधि से 1.4 प्रतिशत कम हुई, जिसकी गिरावट इस अक्टूबर से 0.2 प्रतिशत घटी है।

चीनी राज्य परिषद के सलाह मश्विरा कार्यालय के अध्ययनकर्ता याओ चिंगयुएं ने बताया कि इस नवंबर, दिसंबर यहां तक कि अगले साल के शुरू में सीपीआई की अपेक्षाकृत तेजी प्रतीक्षा के दायरे में है। अनुमान है कि अगले साल महंगाई का आम स्तर स्थिर बना रहेगा और उत्तरार्ध में शायद वृद्धि दर में गिरावट आएगी।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
TfvVq