दैनिक भास्कर हिंदी: चीन की जीडीपी वैश्विक आर्थिक वृद्धि में एक तिहाई योगदान देगी : ओसीईडी

December 2nd, 2020

हाईलाइट

  • चीन की जीडीपी वैश्विक आर्थिक वृद्धि में एक तिहाई योगदान देगी : ओसीईडी

बीजिंग, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओसीईडी) के मुख्यालय ने 1 दिसंबर को नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक की रिपोर्ट जारी की, जिसमें ओसीईडी के सदस्यों और विश्व के दूसरी प्रमुख आर्थिक इकाइयों के इस वर्ष और अगले वर्ष की आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया गया।

ताजा अनुमान के मुताबिक, 2020 में विश्व अर्थतंत्र में 4.2 प्रतिशत की गिरावट होगी, यह गत जून और सितंबर दोनों महीनों में लगाए गए अनुमान की मात्रा से बेहतर है। प्रमुख वैश्विक आर्थिक शक्तियों में चीन एकमात्र सक्रिय आर्थिक विकास वाला प्रमुख आर्थिक इकाई होगा। ओसीईडी के अनुमान के अनुसार, साल 2021 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि 4.2 फीसदी होगी, तब चीन के आर्थिक विकास में 8 प्रतिशत का इजाफा होगा।

ओसीईडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में चीनी आर्थिक विकास (जीडीपी) वैश्विक आर्थिक वृद्धि में एक तिहाई का योगदान देगा। रिपोर्ट में चीनी अर्थतंत्र वाला भाग लिखने की जिम्मेदार ओसीईडी चीनी आर्थिक नीति कार्यालय की प्रधान मार्गिट मोलनार ने कहा कि महामारी के तेजी से नियंत्रण ने चीन को विश्व अर्थव्यवस्था में अधिक योगदान देने में सक्षम बनाया है। अनुमान के अनुसार चीन वैश्विक आर्थिक वृद्धि में एक तिहाई का योगदान देगा, यह बहुत उच्च मात्रा है। इसका मुख्य कारण है कि चीन की बहाली गति तेज और दूसरे देशों की बहाली गति धीमी है।

चीनी अर्थतंत्र की प्रशंसा करने के साथ ही मार्गिट मोलनार ने यह भी कहा कि दुनिया भर में फैल रही महामारी से प्रभावित होकर चीनी सेवा उद्योग का निर्यात, खासकर पर्यटन, अंतरराष्ट्रीय परिवहन से संबंधित सेवा व्यापार का निर्यात फिर भी बहाल नहीं हो सका है। सरकार को संबंधित उद्योगों के समर्थन को मजबूत करना चाहिए, इसके साथ ही रोजगार और आय दोनों को बढ़ाने से उपभोग का संवर्धन भी करने की आवश्यकता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

खबरें और भी हैं...