लखनऊ में सीएनजी-पीएनजी की आपूर्ति प्रभावित

CNG-PNG supply affected in Lucknow
लखनऊ में सीएनजी-पीएनजी की आपूर्ति प्रभावित
यूपी लखनऊ में सीएनजी-पीएनजी की आपूर्ति प्रभावित
हाईलाइट
  • गेल द्वारा आपूर्ति बहाल करने पर कोई स्पष्टता नहीं है।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के परिणाम में ग्रीन गैस लिमिटेड (गेल और इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन का एक संयुक्त उद्यम) ने लखनऊ में आपूर्ति में 20 फीसदी की कमी की है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जीजीएल लखनऊ में नियमित दिनों में 1.45 लाख किलोग्राम सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति करती है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में उछाल के कारण आपूर्ति में प्रतिदिन 15,000-20,000 किलोग्राम तक की कमी आई है।

एक अधिकारी ने कहा, सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति में कमी का सीधा असर लगभग 4,000 सीएनजी से चलने वाले वाहनों और शहर की सीमा के भीतर स्थापित 60 औद्योगिक यूनिटों पर पड़ेगा। हमने औद्योगिक यूनिटों को आवश्यक व्यवस्था करने और अपने संचालन को वाणिज्यिक एलपीजी या डीजल पर स्विच करने के लिए कहा है, क्योंकि गेल द्वारा आपूर्ति बहाल करने पर कोई स्पष्टता नहीं है।

उन्होंने कहा कि अगर प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि जारी रही, तो घरेलू उपयोग के लिए पाइप गैस सेवाओं की दरें भी बढ़ जाएंगी।वर्तमान में, घरेलू उपयोग के लिए पाइप गैस सेवा के लिए शुल्क 38.5 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) 45 एससीएम तक और 45 एससीएम से अधिक 46.33 रुपये प्रति एससीएम है।

गेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भारत अपनी प्राकृतिक गैस का एक बड़ा हिस्सा कतर से आयात करता है। मांग का कुछ हिस्सा राजस्थान और अन्य राज्यों के कुओं से पूरा किया जाता है। रूस-यूक्रेन संकट के कारण गैस की कमी है। यूरोप में आपूर्ति और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को मांग को पूरा करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा, हम नहीं जानते कि कीमतें कब फिर से गिरेंगी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी के प्रभाव के कारण भारतीय आपूर्ति को झटका लगा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 March 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story