किसानों की आय दोगुनी करने के लिए रणनीति के तहत प्रयास जारी : तोमर

Efforts continue under strategy to double farmers income: Tomar
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए रणनीति के तहत प्रयास जारी : तोमर
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए रणनीति के तहत प्रयास जारी : तोमर
हाईलाइट
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए रणनीति के तहत प्रयास जारी : तोमर

नई दिल्ली, 4 फरवरी (आईएएनएस)। किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार रणनीति के साथ काम कर रही है। यह जानकारी लोकसभा में पूछे गए एक तारांकित प्रश्न के लिखित जवाब में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की ओर से मंगलवार को दी गई।

मंत्री ने लिखित जवाब में बताया, सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने से संबंधित मुद्दों की जांच करने और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रणनीतियों की सिफारिश के लिए अप्रैल 2016 में एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया। समिति ने सितंबर 2018 को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद समिति की सिफारिशों को लागू करने को लेकर हुई प्रगति की मॉनिटरिंग और समीक्षा के लिए 23 जनवरी 2019 को अधिकार प्राप्त निकाय का गठन किया गया।

लोकसभा सदस्य संतोष सिंह चौधरी और संतोष पांडेय द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब में यह जानकारी सदन को दी गई।

उन्होंने कहा कि कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा इस दिशा में शुरू की गई योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से सरकार इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है और रणनीति के तहत उपाय किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के परिणामस्वरूप कृषि क्षेत्र में दक्षतापूर्ण ढंग से सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की दिशा में सराहनीय सुधार हुआ है।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से दिए गए जवाब में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का विवरण भी पेश किया गया है, जिनमें मृदा स्वास्थ्य कार्ड स्कीम, प्रति बूंद से अधिक फसल की पहल, परंपरागत कृषि विकास योजना द्वारा जैविक कृषि को बढ़ावा, ऑनलाइन व्यापार मंच समेत विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया गया है।

Created On :   4 Feb 2020 5:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story