फेडरल रिजर्व ने 2008 के बाद पहली बार ब्याज दरों में बड़ी कटौती का निर्णय लिया

Federal Reserve cuts interest rate for first time since 2008 financial crisis
फेडरल रिजर्व ने 2008 के बाद पहली बार ब्याज दरों में बड़ी कटौती का निर्णय लिया
फेडरल रिजर्व ने 2008 के बाद पहली बार ब्याज दरों में बड़ी कटौती का निर्णय लिया
हाईलाइट
  • : फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी ब्याज दरों में कटौती की - पहली बार 2008 के वित्तीय संकट के बाद से - एक आर्थिक मंदी की संभावना को दूर करने के प्रयास में एक चौथाई प्रतिशत बिंदु से

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों में भारी कटौती की।  यह कटौती पिछले एक दशक में सबसे अधिक है। फेडरल ने कर्ज लेने की लागत को जरुरत पड़ने पर और कम करने के संकेत दिए हैं। फेडरल की बैठक से पहले वित्तीय बाजारों में पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि तिमाही-प्रतिशत-दर में बड़ी कटौती की जाएगी, जैसे कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने रातों रात कर्ज दर को 2.00 फीसदी से 2.25 फीसदी तक कम कर दिया था।

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी ब्याज दरों में भारी कटौती की है, 2008 के वित्तीय संकट के बाद से पहली बार एक आर्थिक मंदी की संभावना को दूर करने के प्रयास में एक चौथाई प्रतिशत अंक से कटौती की गई है।  वैश्विक अर्थव्यवस्था और मौन मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए दर में बड़ी कटौती की गई है। बता दें कि चीन और यूरोप में विकास की मंदी के संभावित नतीजों के साथ-साथ चल रहे व्यापार युद्ध का प्रभाव भी पड़ा है। इस बीच इतिहास में देश के सबसे लंबे आर्थिक विस्तार को बनाए रखने के उद्देश्य से ब्याज दरों में कटौती की गई है। 

रिपोर्ट के अनुसार ब्याज दर, जो क्रेडिट कार्ड और बंधक के लिए उधार लेने की लागत को प्रभावित करते हैं, अब 2 प्रतिशत और 2.25 प्रतिशत के होगी। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ब्याज दर में और अधिक आक्रामक कटौती का आह्वान किया था। वहीं पावेल ने कहा कि ट्रंप के दबाव ने फेडरल रिजर्व के फैसले को प्रभावित नहीं किया।  

Created On :   31 July 2019 11:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story