अरुण जेटली ने लॉन्च किया गूगल का डिजिटल पेमेंट एप 'तेज'

Finance Minister Arun Jaitley to launch Google payment app Tez on Monday
अरुण जेटली ने लॉन्च किया गूगल का डिजिटल पेमेंट एप 'तेज'
अरुण जेटली ने लॉन्च किया गूगल का डिजिटल पेमेंट एप 'तेज'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद गूगल का UPI बेस्ड डिजिटल पेमेंट सेवा एप ‘तेज’ सोमवार को लॉन्च हो गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जटेली ने इस एप को लॉन्च किया है। इस एप के आने के बाद डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम क्षेत्र में कम्पटीशन और तेज हो जाएगा। बहुत सी कंपनियों ने अपना मोबाइल वॉलेट एप पहले से मार्केट में लॉन्च कर रखा है। उनमें हाईक मैसेंजर, मोबीक्विक, फ्रीचार्ज, ऑक्सीजन, साइटरस पे, फोन पे, पेयू, इट्जकैश, जियो मनी और ओला मनी शामिल हैं।

गूगल द्वारा भारत के लिए विकसित डिजिटल भुगतान मोबाइल एप ‘तेज’ को पेश किये जाने के मौके पर जेटली ने कहा कि कई लोगों ने डिजिटल भुगतान का रास्ता इसलिये नहीं चुना कि यह लेनदेन का आसान जरिया है बल्कि मजबूरीवश इसे चुना, लेकिन इसी मजबूरी के चलते उनको अब डिजिटल भुगतान की आदत पड़ गई। एप लॉन्च करने के साथ ही अरुण जेटली ने उम्मीद जताई है कि बाजार में अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी आने के साथ ही डिजिटल भुगतान में तेजी आएगी।

उन्होंने कहा, ‘नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा है और फिर इसमें थोड़ी गिरावट आयी लेकिन अब इसमें फिर से तेजी आने लगी है।’ डब्ल्यूएबेटाइंफो ब्लॉग वेबसाइट के अनुसार, "वाट्सएप UPI प्रणाली का इस्तेमाल कर बैंक से बैंक ट्रांसफर योजना को अंतिम रूप दे रहा है"। कुछ मोबाइल मैसेजिंग एप जैसे ‘वी चैट’ और ‘हाईक मैसेंजर’ पहले से ही UPI आधारित भुगतान सेवा को सपोर्ट करते हैं।

दकेन.कॉम वेबसाइट के अनुसार, इस एप को UPI से जोड़ने के लिए गूगल ने नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ करार किया है। यह एप एंड्रायड पे की तरह होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर जारी किया जाएगा। आपकों बता दें कि इस एप के साथ मोबाइल के माध्यम से दो बैंक खातों के बीच तत्काल फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

WhatsApp भी पांव पसारने की तैयारी में
भारत के बढ़ते डिजिटल भुगतान प्रणाली में वाट्सएप भी अपना पांव पसारने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मेसैजिंग एप की पहले से ही एनपीसीआई के साथ बात चल रही है और कुछ बैंक UPI के माध्यम से वित्तीय ट्रांजेक्शन को सहायता पहुंचाने के लिए भी तैयार हैं।

Created On :   18 Sep 2017 4:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story