गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग पर मिलेगा 5 रुपए का डिस्काउंट

five rupees discount on online booking of gas cylinders
गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग पर मिलेगा 5 रुपए का डिस्काउंट
गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग पर मिलेगा 5 रुपए का डिस्काउंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार कैशलेस ट्रांजेक्शन और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है और इसके लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। कई तरह के बदलावों के बाद अब सरकार ने गैस सिलेंडर को लेकर भी अहम फैसला किया है। ये फैसला उन लोगों को खुश कर देने वाला है, जो लोग गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग करवाते हैं। दरअसल अब ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करवाने वालों को गैस सिलेंडर पर 5 रुपए तक का डिस्काउंट दिया जाएगा। इस डिस्काउंट का फायदा सिर्फ ऑनलाइन गैस बुक करवाने और ऑनलाइन पेमेंट देने वाले ही उठा सकेंगे। वहीं इस डिस्काउंट की खास बात ये है कि ये न केवल सब्सिडी वाले सिलेंडर पर मिलेगा, बल्कि बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी मान्य होगा।

ऑनलाइन के साथ ही अब ऐप के जरिए भी आप गैस सिलेंडर बुक करा सकेंगे। इस के लिए आप गूगल प्ले या प्ले स्टोर के जरिए एलपीजी कंपनियों इंडेन, एचपी और भारत गैस के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री, मैकेनिक सर्विस, गैस सिलेंडर डिलीवरी टाइम, लोकेट डिस्ट्रीब्यूटर्स, चेंज डिस्ट्रीब्यूटर्स आदि ऑप्शन होंगे।

इस खाते में जमा नहीं होगी सब्सिडी

गौरतलब है कि सरकार की तरफ से LPG गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली गैस सब्सिडी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचाई जाती है, लेकिन केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने एयरटेल पेमेंट बैंक के खाताधारकों के अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर करने से इनकार कर दिया है। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जिन ग्राहकों ने एलपीजी सब्सिडी के लिए आवेदन किया हुआ है और उनका खाता एयरटेल पेमेंट बैंक में है, ऐसे ग्राहकों को गैस सब्सिडी का फायदा नहीं दिया जा सकेगा।

बयान में कहा गया कि एयरटेल एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइड कंपनी है, जो पिछले कुछ महीने से अपने उपभोक्ताओं को पेमेंट बैंक की सुविधा दे रही है। मंत्रालय ने साफ किया कि एयरटेल पेमेंट बैंक में जिनका नया खाता खुलवाया गया है, अगर उनका खाता आधार से लिंक है तो सब्सिडी खाते में ट्रांसफर की जा रही है।

Created On :   16 Nov 2017 8:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story