दैनिक भास्कर हिंदी: India-UK Flight: भारत और ब्रिट्रेन के बीच 8 जनवरी से फ्लाइट सेवाएं दोबारा शुरू होंगी, कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते लगाया था बैन

January 2nd, 2021

हाईलाइट

  • भारत और ब्रिट्रेन के बीच 8 जनवरी से फ्लाइट सेवाएं दोबारा शुरू करने का ऐलान
  • 23 जनवरी तक हर हफ्ते 15-15 उड़ानों के आने-जाने की इजाजत होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने भारत और ब्रिट्रेन के बीच 8 जनवरी से फ्लाइट सेवाएं दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि 23 जनवरी तक हर हफ्ते 15-15 उड़ानों के आने-जाने की इजाजत होगी। ये उड़ानें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद से ही संचालित होंगी। नागरिक विमानन महानिदेशालय इस संबंध में जल्द ही विस्तृत जानकारी शेयर करेगा।

बता दें कि कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर 21-22 दिसंबर की मध्यरात्रि से 31 दिसंबर तक रोक लगाई थी। इसके बाद इस रोक को बढ़ाकर 7 जनवरी कर दी गई। ब्रिटेन की उड़ानों पर बैन लगाते हुए भारत सरकार की ओर से बताया गया था कि ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया गया है। भारत के अलावा फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड समेत कई यूरोपीय देशों ने भी ब्रिटेन पर हवाई प्रतिबंध लगाया था। 

भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को 4 और नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ऐसे में अब तक देश में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 29 हो गई है। बता दें कि मंगलवार तक देश में यह संख्या सिर्फ 6 थी। जानकारी अनुसार अभी तक कुल 107 सैंपल की रिपोर्ट आई है, जिनमें 29 ब्रिटेन के नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं। 29 में से सबसे ज्यादा 8 पॉजिटिव मामले दिल्ली की लैब में पाए गए हैं।

कोरोनावायरस के नए प्रकार को विशेष रूप से डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में पाया गया है। 25 नवंबर से 23 दिसंबर की मध्यरात्रि तक लगभग 33,000 यात्री अमेरिका के विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे। इन सभी यात्रियों को राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा आरटी-पीसीआर जांच कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...