comScore

Fuel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकती है बढ़ोतरी! जानें कारण


हाईलाइट

  • कच्चे तेल की कीमत में आई भारी गिरावट
  • OPEC+ देशों की बैठक आयोजित की गई
  • उत्पादन घटा, तो बढ़ेंगे पेट्रोल- डीजल के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर के 200 से अधिक देशों में कोरोनावायरस का प्रकोप देखा जा रहा है। इससे बचाव के लिए इन देशों में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है, जो कि भारत में भी जारी है। ऐसे में वाहनों का उपयोग सीमित होने से पेट्रोल- डीजल की खपत में भारी कमी आई है। यही कारण है कि भारत में लॉकडाउन के 18 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। 

शनिवार (11 अप्रैल) सुबह भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। यानी कि आज भी पेट्रोल और डीजल देशभर में पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होंगे। 

दुनिया 1930 की महामंदी के बाद देखेगी सबसे खराब आर्थिक गिरावट : आईएमएफ

बैठक में ये निर्णय
आपको बता दें कि मांग में कमी और उत्पादन में तेजी के कारण कच्चे तेल की कीमत में आई भारी गिरावट के बीच शुक्रवार को OPEC+ देशों की बैठक हुई। इस बैठक में मेक्सिको को छोड़कर प्रमुख तेल उत्पादक देशों ने मई और जून में उत्पादन में प्रतिदिन एक करोड़ बैरल की कटौती करने पर सहमति जताई है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ सकती है। फिलहाल जानते हैं आज की कीमतें...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

डीजल की कीमत
इसी प्रकार दिल्ली में डीजल 62.29 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

कृषि क्षेत्र से अर्थव्यवस्था को मिलेगा सहारा : कैलाश चौधरी

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कमेंट करें
fOnbw