comScore

Fuel Price: चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत

Fuel Price: चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में 12 से 15 पैसे तक की बढ़ोतरी
  • डीजल के दाम में भी 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
  • बीते दो माह में चुनाव के दौरान आमजन को मिली राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में बीते दो महीने में देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में तेजी के बावजूद पेट्रोल-डीजल बढ़ती कीमतों से आमजन को राहत ही मिलती नजर आई। लेकिन चुनाव खत्म होते ही भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने एक बार फिर से आम जनता की जेब पर भार बढ़ा दिया है। 

देश में आज (04 मई, मंगलवार) दोनों ईंधन पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल के रेट जहां 12 से 15 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। वहीं डीजल भी 18 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। आइए जानते हैं आज के दाम...

भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष होगी 11 प्रतिशत वृद्धि

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.55 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 96.95 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 90.76 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 92.55 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।  

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 80.91 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 89.88 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 83.78 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 85.90 रुपए चुकाना होंगे।

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में 4 फीसदी का उछाल

इन शहरों में सबसे अधिक महंगा
आपको बता दें कि साल की शुरुआत में तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि की थी। जिसके चलते देशभर में विरोध प्रदर्शन भी हुए। लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला और देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया। 

फरवरी में 16 बार पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ था। जिसके बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल अब भी 100 रुपए के पार है। वहीं मध्य प्रदेश के अनूपपुर में रेट 101.15 रुपए प्रति लीटर है और मध्य प्रदेश के ही नागरबांध में एक लीटर  पेट्रोल के लिए 101.70 रुपए चुकाना पड़ रहे हैं। इसी राज्य के  रीवा में पेट्रोल 100.79 रुपए प्रति लीटर और छिंदवाड़ा में पेट्रोल 100.42 रुपए प्रति लीटर है।

 

कमेंट करें
iuxJC