दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में 4 फीसदी का उछाल

April 14th, 2021

हाईलाइट

  • तेल की कीमतों में बुधवार को जोदार तेजी आई
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में बीते सप्ताह आई गिरावट से तेल की कीमतों में बुधवार को जोदार तेजी आई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव चार फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया। घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी कच्चे तेल में चार फीसदी से ज्यादा का उछाल आया।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चे तेल के चालू महीने अप्रैल अनुबंध में बीते सत्र से 196 रुपये यानी 4.33 फीसदी की तेजी के साथ 4,724 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड के जून डिलीवरी अनुबंध में बुधवार को बीते सत्र से 4.08 फीसदी की तेजी के साथ 66.27 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

जबकि न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 4.37 फीसदी की तेजी के साथ 62.81 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। अमेरिका में एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्ट के अनुसार, नौ अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में कच्चे तेल के भंडार में 59 लाख बैरल की कमी आई।

खबरें और भी हैं...