Fuel Price: लॉकडाउन के 20 वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ ये बदलाव, जानें आज की कीमत

Fuel Price: लॉकडाउन के 20 वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ ये बदलाव, जानें आज की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस को रोकने और इससे बचाव के चलते देश में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में लोग अपने घरों में हैं और वाहन सड़कों पर नहीं निकाल पा रहे हैं। इसका असर पेट्रोल डीजल की खपत पर हुआ है, जिसमें बीते 20 दिनों में भारी गिरावट आई है। यही कारण है कि सोमवार (13 अप्रैल) सुबह भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। 

तेल के दाम में गिरावट आने की सबसे बड़ी वजह दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के चलते कच्चे तेल के दाम 18 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। फिलहाल आज भी देशभर में पेट्रोल और डीजल पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होगा। आइए जानते हैं आज के दाम...

Crude oil: ओपेक-रूस करार लागू होने पर संशय, कच्चे तेल में तेजी के आसार कम

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

डीजल की कीमत
इसी प्रकार दिल्ली में डीजल 62.29 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

ईंधन हो सकता है जल्द महंगा 
यहां बता दें कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल एक्साइज ड्यूटी ओर रोड सेस बढ़ाने की घोषणा की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। 

EMI पर तीन महीने की छूट देने को लेकर SC पहुंचा मामला

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   13 April 2020 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story