पेट्रोल- डीजल के नए रेट हुए जारी, जानें क्या हैं नए दाम

वाहन ईंधन दाम पेट्रोल- डीजल के नए रेट हुए जारी, जानें क्या हैं नए दाम
हाईलाइट
  • डीजल के रेट भी स्थिर बने हुए हैं
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतों में इन दिनों ना तो बढ़ोतरी की जा रही है और ना ही कटौती। यानी कि दाम में स्थिरता देखने को मिल रही है, जो कि करीब ढाई माह से है। आखिरी बार दिवाली से पहले रेट में कुछ चेंजेस देखने को मिले थे। जब केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर आमजन को राहत दी थी। हालांकि इस राहत के बावजूद कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है। वहीं आमजनों का मानना है कि, यह रात चुनाव को देखते हुए दी गई है। 

फिलहाल, बात करें आज (17 जनवरी, सोमवार) की तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने जनता को कोई राहत नहीं दी है। इन कंपनियों ने राहत के नाम पर कीमतों को स्थिर बनाए रखा है। जबकि कच्चे तेल में लगातार उतार चढ़ाव बना हुआ है। 
बता दें कि, कच्चे तेल में तेजी का हवाला देकर इन्हीं सरकारी तेल कंपनियों ने जबरदस्त बढ़ोतरी कर पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचाई थीं। आइए, जानते हैं आज के दाम...

इंडोनेशिया ने बॉक्साइट: तांबा का निर्यात बंद करने की योजना बनाई

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

भारतपे के सह-संस्थापक, एमडी ने नायका आईपीओ मामले पर उदय कोटक को नोटिस भेजा

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Created On :   17 Jan 2022 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story