अंबानी नहीं अब अडानी नंबर-1: मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ गौतम अडानी बने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति, ऐसे पहुंचे शीर्ष पर

November 24th, 2021

हाईलाइट

  • पिछले एक साल में गौतम अडानी की संपत्ति में 55 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है
  • केश अंबानी की संपत्ति में केवल 14.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आज (बुधवार को) शेयर बाजार में अडानी ग्रुप के स्टॉक्स में शानदार तेजी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट के चलते गौतम अडानी एशिया के नंबर वन अमीर बन गए हैं। 

इसलिए आई रिलायंस के शेयर में गिरावट

सऊदी अरब की तेल कंपनी Saudi Aramco के साथ डील टूटने के बाद से लगातार तीसरे दिन रिलायंस के शेयर में गिरावट देखी गई। रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.44 फीसदी की गिरावट के साथ 2351.40 रुपये पर बंद हुआ है। 

अडानी ग्रुप के शेयर्स में जबरदस्त उछाल 

अडानी समूह के लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में शानदार उछाल देखा को मिला है। अडानी पोर्ट्स 4.63 फीसदी की बढ़त के साथ 763 रुपये, अडानी इंटरप्राइजेज 2.08 फीसदी की बढ़त के साथ 1742.90, तो वहीं अडानी ट्रांसमिशन 0.36 फीसदी की बढ़त के साथ 1948 पर बंद हुआ है। बता दें शेयर बाजार में अडानी ग्रुप की कुल छह कंपनियां लिस्टेड हैं, जिसमें इन तीन कंपनियों के अलावा अडानी ग्रीन, अडावी पावर और अडानी टोटल गैस शामिल है।  

गौतम अडानी की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा 

अप्रैल 2020 से अडानी की कुल संपत्ति में जबरदस्त वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में गौतम अडानी की संपत्ति में 55 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में केवल 14.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। 

अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल), समूह की कंपनियों में से एक और भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की बिजली ट्रांसमिशन और खुदरा वितरण कंपनी ने नवंबर में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के पहले ऑपरेशनल सस्टेनेबिलिटी सम्मेलन-सह-प्रतियोगिता में तीन पुरस्कार जीते थे। 

आर्थिक स्थिरता (Financial Stability) के क्षेत्र में, एटीएल ने दो पुरस्कार जीते, सहायक खपत पर केस स्टडी के लिए ग्रीन एनर्जी एडॉप्शन के लिए प्लेटिनम अवार्ड और क्लस्टर-आधारित रखरखाव के साथ रिमोट (सेंट्रल) ऑपरेशन पर केस स्टडी के लिए गोल्ड अवार्ड। एटीएल ने पर्यावरणीय स्थिरता के क्षेत्र में सबस्टेशनों की हरियाली पर केस स्टडी के लिए सिल्वर अवार्ड भी जीता।