गुजरात, एमपी और बिहार सरकार करेगी पेट्रोल-डीजल पर VAT में कटौती

Gujarat, MP and Bihar government will cut VAT on petrol diesel
गुजरात, एमपी और बिहार सरकार करेगी पेट्रोल-डीजल पर VAT में कटौती
गुजरात, एमपी और बिहार सरकार करेगी पेट्रोल-डीजल पर VAT में कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कमी करने बाद अब भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें और घट सकती है। आम जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों से इन ईंधनों पर लिए जाने वाले वैट में 5% की कटौती करने की अपील कर सकती है। ऐसे में संभावना है कि बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री अपने राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का फैसला ले सकते हैं। अभी तक गुजरात, मध्यप्रदेश, और बिहार सरकार ने वैट की दरों में कटौती करने के संकेत दिए हैं। 

गुजरात: चुनाव से पहले लिया जाएगा फैसला 
सबसे पहले गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "गुजरात सरकार तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए VAT कम करेगी।" गुजरात में कुछ दिनों बाद ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पूर्व राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरों में कमी लाने घोषणा कर सकती है।

एमपी में दिवाली तक कीमतों में होगी कमी 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी वैट कम करने के संकेत दिए हैं। मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती करने के बाद राज्य सरकार भी वैट कम करने के बारे गंभीरता से विचार कर रही है। शिवराज ने बताया कि दिवाली से पहले कीमत कम कर के प्रदेशवासियों को राहत की सौगात दी जा सकती है। बता दें कि इस वक्त देश के कुल 16 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी या इसके सहयोगी सरकारें हैं।

परिस्थितियों का आकलन कर फैसला लेगी बिहार सरकार 
बिहार सरकार की तरफ से भी वैट की दरों में कटौती करने के संकेत दिए जा रहे हैं। बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने पत्रकारों से बातचीत करने के दौरान बताया कि उन्हें अभी तक केन्द्रीय वित्त मंत्री की तरफ से कोई भी पत्र नहीं मिला है। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार इस प्रस्ताव पर परिस्थितियों का आकलन कर के ही फैसला लेगी। बता दें कि पिछले साल नीतीश कुमार की सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर लगने वाले वैट कि दरों में इजाफा किया था।

Created On :   5 Oct 2017 4:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story