एक्शन मोड में IT विभाग, टैक्स न चुकाने वालों के नाम किए सार्वजनिक

Income Tax Department made the names of 24 defaulter publicly
एक्शन मोड में IT विभाग, टैक्स न चुकाने वालों के नाम किए सार्वजनिक
एक्शन मोड में IT विभाग, टैक्स न चुकाने वालों के नाम किए सार्वजनिक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्स नहीं चुकाने वाले लोगों के खिलाफ एक्शन मोड में आ गया है। डिपार्टमेंट ने गुरुवार को 24 डिफॉल्टरों के नाम सार्वजनिक कर दिए हैं। इन डिफॉल्टरों पर 490 करोड़ रुपये का टैक्स बकाया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश के प्रमुख अखबारों में इन डिफॉल्टरों के नाम छापे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह कार्रवाई "नेम एंड शेम डिफॉल्टर्स " पॉलिसी के तहत की है।

दिल्ली इनकम टैक्‍स के प्रिंसिपल डायरेक्‍टर जनरल (नोडल ऑफिस, दिल्‍ली) ने यह नोटिस जारी किया है। नोटिस में डिफॉल्‍टरों को तत्काल बकाया टैक्स के भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं। अखबारों में यह नोटिस ‘लिस्ट ऑफ इनकम टैक्स एंड कॉरपोरेट टैक्स’ शीर्षक नाम से प्रकाशित किया गया है। लिस्ट में कंपनियों और व्यक्तियों के नाम, कंपनी के निदेशकों और उनके भागीदारों के नाम, कंपनी के गठन की तारीख, व्यक्तियों की जन्मतिथि, पैन और टैक्स डिडक्शन अकाउंट नंबर (TAN) समेत अन्य जानकार‍ियां सार्वजन‍िक की गई हैं।

इस लिस्ट में शामिल डिफॉल्टर्स या तो पकड़ से बाहर हैं या फिर उनकी संपत्त‍ि बकाया के मुकाबले काफी कम है। इस लिस्ट में फूड प्रोसेसिंग, सॉफ्टवेयर, रियल एस्टेट और बुलियन ट्र‍ेडिंग समेत अन्य सेक्टर की कंपनियां शामिल हैं। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा बकायादार दिल्ली की कंपनी मेसर्स स्टाक गुरू और उसके भागीदार लोकेश्वर देव हैं। इन पर 86.27 करोड़ रुपये बकाया है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया है कि इस लिस्ट को सार्वजनिक करने का मकसद समय पर टैक्स न भरने वाले इन लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके। कोई भी शख्स जिनके पास इन डिफॉल्टरों के बारे में कोई जानकारी है, वह IT डिपार्टमेंट को दे सकता है, ताकि इन डिफॉल्टरों को तत्काल पकड़ा जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में टैक्स न भरने वाले लोगों पर डिपार्टमेंट कड़े कदम उठाएगा।

Created On :   29 March 2018 1:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story