बिना कारण बताए आयकर सर्वेक्षण किया गया

Income tax survey conducted without giving any reason: Oxfam India
बिना कारण बताए आयकर सर्वेक्षण किया गया
ऑक्सफैम इंडिया बिना कारण बताए आयकर सर्वेक्षण किया गया
हाईलाइट
  • बिना कारण बताए आयकर सर्वेक्षण किया गया : ऑक्सफैम इंडिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आयकर छापे के संबंध में एक नवीनतम विकास में बेंगलुरू स्थित एक थिंक टैंक सेंटर फॉर पॉलीसी रिसर्च, ऑक्सफैम इंडिया और पब्लिक स्पिरिटेड मीडिया फाउंडेशन (आईएमएसएफएफ) ने कथित कर चोरी के संबंध में, कहा कि उन्होंने कुछ भी गैरकानूनी नहीं किया है। एक बयान के अनुसार, इन 35 से अधिक घंटों के नॉन-स्टॉप सर्वेक्षण के दौरान, ऑक्सफैम इंडिया टीम के सदस्यों को परिसर से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी, इंटरनेट बंद कर दिया गया था और सभी मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए थे।

आयकर सर्वेक्षण टीम ने सैकड़ों पृष्ठों का डेटा ले लिया था।। उन्होंने ऑक्सफैम इंडिया सर्वर और वरिष्ठ नेतृत्व टीम और वित्त नेतृत्व के निजी मोबाइल फोन की क्लोनिंग करके सभी डेटा भी लिए। ऑक्सफैम ने आरोप लगाया कि आयकर सर्वेक्षण बिना कारण बताए किया गया।

इसमें कहा गया है कि जनवरी 2022 में एफसीआरए डिवीजन द्वारा नियुक्त लेखा परीक्षकों द्वारा एफसीआरए खातों का विस्तृत सप्ताह भर का ऑडिट किया गया था। पिछले आठ महीने ऑक्सफैम इंडिया के लिए संकटपूर्ण रहे हैं। दिसंबर 2021 में, एफसीआरए लाइसेंस के नवीनीकरण को गृह मंत्रालय ने अस्वीकार कर दिया था।

थिंक टैंक सीपीआर ने कहा कि वे छापेमारी में आयकर अधिकारियों का सहयोग कर रहे हैं। यामिनी अय्यर ने कहा, आयकर विभाग ने 7 और 8 सितंबर 2022 को सीपीआर का सर्वेक्षण करने के लिए हमारे कार्यालय का दौरा किया था। हमने सर्वेक्षण के दौरान विभाग को पूरा सहयोग दिया है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेंगे।

सूत्रों ने बताया कि राजनीतिक दलों के चंदे की आड़ में करोड़ों रुपये की कर चोरी का पता चला है। एंट्री ऑपरेटर आईटी अधिकारियों के रडार पर थे। चुनाव आयोग की एक रिपोर्ट से आईटी टीम को पता चला कि कुछ राजनीतिक दलों को नियमों की धज्जियां उड़ाकर डेटा एंट्री ऑपरेटर के जरिए चंदा दिया गया था। सूत्र ने कहा, यह मूल रूप से धोखाधड़ी और कर चोरी थी जो राजनीतिक दलों को चंदा देने के नाम पर की गई थी।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Sep 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story