इंडिया रेटिंग्स ने कहा अतिरिक्त चीनी की स्थिति से निपटने के लिए अपर्याप्त होगा भंडारण

Increase in buffer stock inadequate to resolve sugar surplus: Ind-Ra
इंडिया रेटिंग्स ने कहा अतिरिक्त चीनी की स्थिति से निपटने के लिए अपर्याप्त होगा भंडारण
इंडिया रेटिंग्स ने कहा अतिरिक्त चीनी की स्थिति से निपटने के लिए अपर्याप्त होगा भंडारण
हाईलाइट
  • : इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने बुधवार को कहा कि हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) द्वारा घोषित चीनी के बफर स्टॉक में एक मिलियन टन की वृद्धि आकस्मिक रूप से सकारात्मक है
  • लेकिन मौजूदा सर्जिकल स्थिति को संबोधित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया रेटिंग्स ऐंड रिसर्च ने बुधवार को कहा कि 24 जुलाई 2019 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) द्वारा घोषित चीनी के भंडारण में 10 लाख टन की वृद्धि चीनी क्षेत्र के लिए आकस्मिक रूप से सकारात्मक है, मगर यह देश में मौजूदा अतिरिक्त चीनी की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। 

1,175 करोड़ रुपये से बफर स्टॉक सब्सिडी में 1,674 करोड़ रुपये की वृद्धि से किसानों को गन्ने का बकाया कम करने में मदद मिलेगी, जो चालू सीजन (जुलाई 2018 1,690 करोड़) के लिए 17 जुलाई को 1,520 करोड़ रुपये थी, क्योंकि सब्सिडी सीधे जमा होगी। हालांकि, मूल्य निर्धारण में संरचनात्मक मुद्दों को देखते हुए Ind-Ra कहा गन्ने के बकाया का मुद्दा इस क्षेत्र के लिए एक दुख की बात है।

इसके अलावा, CCEA के मौजूदा सीजन के 275 रुपये प्रति क्विंटल के गन्ने का उचित और पारिश्रमिक मूल्य बनाए रखने का निर्णय कच्चे माल की लागत में वृद्धि को रोककर चीनी मिलों को राहत देता है, जो कि चीनी उत्पादन लागत का 70 से 75 प्रतिशत हिस्सा है।

चीनी की कीमतों के साथ किसी भी संबंध के बिना गन्ने के उचित और पारिश्रमिक मूल्य में वृद्धि के कारण उत्पादन की लागत प्रचलित चीनी की कीमतों की तुलना में अधिक रहती है। कुल मिलाकर इंडिया रेटिंग्स के मुताबिक सब्सिडी में 5 अरब रुपये की वृद्धि के कारण इन्वेंट्री की लागत में कमी के चलते गन्ना कंपनियों की सकल मुनाफा मार्जिन में 50 आधार अंकों की वृद्धि होने की उम्मीद है।

सीसीईए ने चीनी के भंडारण को 30 लाख टन से 40 लाख टन करने का फैसला सत्र 2018-19 में अनुमानित 3.3 करोड़ टन उत्पादन के कारण लिया है, जिससे भारत ब्राजील को पीछे छोड़ कर 16 सालों में पहली बार सबसे बड़ा चीनी उत्पादक बन जायेगा। हालांकि कम रकबा और वर्षा की कमी के चलते अगले सत्र में उत्पादन घट कर 2.8-2.85 करोड़ टन उत्पादन रहने की संभावना है, लेकिन वो भी 2.65 करोड़ टन चीनी की मांग से अधिक होगा। इंडिया रेटिंग्स के अनुसार ऐंड रिसर्च 1.45 करोड़ टन का उच्च कैरीओवर स्टॉक अतिरिक्त उत्पादन में जुड़ेगा। 

Created On :   31 July 2019 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story