comScore

भारत-अमेरिका के बीच गुड्स एंड सर्विसेज के बाइलेटरल ट्रेड में 12.6 % की बढ़ोतरी

भारत-अमेरिका के बीच गुड्स एंड सर्विसेज के बाइलेटरल ट्रेड में 12.6 % की बढ़ोतरी

हाईलाइट

  • भारत-अमेरिका के बीच गुड्स एंड सर्विसेज में बाइलेटरल ट्रेड 12.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है
  • सोमवार को आयोजित की गई द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों ने व्यापार में आई इस वृद्धि का स्वागत किया
  • कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनस्टर सुरेश प्रभु, यूएस सेक्रेटरी ऑफ कॉमर्स विल्बर रॉस इस मीटिंग में शामिल हुए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच गुड्स एंड सर्विसेज में बाइलेटरल ट्रेड 2017 में 12.6 प्रतिशत 126 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2018 में 142 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। सोमवार को आयोजित की गई द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों ने व्यापार में आई इस वृद्धि का स्वागत किया। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर सुरेश प्रभु, यूएस सेक्रेटरी ऑफ कॉमर्स विल्बर रॉस इस मीटिंग में शामिल हुए।

मीटिंग के बाद जारी की गई ऑफिशियल प्रेस रिलीज के अनुसार, दोनों पक्षों ने व्यापार और वाणिज्य के पूरे स्पेक्ट्रम में भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की। इसके अलावा, दोनों देशों ने विभिन्न बकाया व्यापार मुद्दों पर चर्चा की। उन्हें हल करने के लिए विभिन्न स्तरों पर नियमित रूप से संलग्न होने पर दोनों ने सहमति व्यक्त की।

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 'दोनों पक्षों ने सरकार, व्यापार और उद्यमियों सहित हितधारकों के बीच अधिक से अधिक सहयोग सुनिश्चित करके आर्थिक सहयोग और द्विपक्षीय व्यापार को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की।' उन्होंने निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले यूएस-इंडिया एसएमई फोरम सहित अन्य द्विपक्षीय पहलों की भी सराहना की, जो सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

कमेंट करें
augVs