इंडियन गैस एक्सचेंज लांच, भारत में शुरू हुई गैस की ट्रेिंडंग

Indian gas exchange launch, trading of gas started in India
इंडियन गैस एक्सचेंज लांच, भारत में शुरू हुई गैस की ट्रेिंडंग
इंडियन गैस एक्सचेंज लांच, भारत में शुरू हुई गैस की ट्रेिंडंग

मुंबई, 15 जून (आईएएनएस)। लंबे अरसे के इंतजार बाद सोमवार को आखिरकार देश का पहला राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन डिलीवरी पर आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्स) लांच होने के साथ भारत में गैस की ट्रेडिंग शुरू हो गई।

एनर्जी प्लेटफॉर्म इंडियन एनर्जी एक्सचेंज के पूर्ण स्वामित्व में संचालित आईजीएक्स मानक गैस अनुबंधों में कारोबार सुगम बनाएगा और वेब के साथ ग्राहकों से जुड़ा यह पूरी तरह ऑटोमेटेड एक्सचेंज होगा, जो निर्बाध कारोबार का अनुभव दिलाएगा

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सोमवार को इस प्लेटफार्म को लांच करने के साथ इसपर कारोबार का शुभारंभ किया।

प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि गैस के लिए नए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म की शुरुआत भारत के ऊर्जा क्षेत्र के इतिहास में एक नए अध्याय का शुभारंभ है। उन्होंने कहा कि इससे प्राकृतिक गैस की कीमत खुले बाजार में तय होगी।

आईएएनएस ने पिछले साल सितंबर में ही एक रिपोर्ट में बताया था कि अगले साल की पहली तिमाही में देश में गैस की ट्रेडिंग शुरू होने वाली है।

दूसरे एक्सचेंजों की तरह आईजीएक्स भी प्राकृतिक गैस की प्रतिस्र्धी कीमतों की तलाश में अहम भूमिका निभाएगा। आईजीएक्स के पहले से ही 12 सदस्य हैं और उद्योग से जुड़े इसके 350 पंजीकृत क्लाइंट हैं।

Created On :   15 Jun 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story