comScore

गोल्डन चैरियट ट्रेन चलाने को आईआरसीटीसी, केएसटीडीसी में करार

November 19th, 2019 22:00 IST
 गोल्डन चैरियट ट्रेन चलाने को आईआरसीटीसी, केएसटीडीसी में करार

हाईलाइट

  • गोल्डन चैरियट ट्रेन चलाने को आईआरसीटीसी, केएसटीडीसी में करार

नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)। भरतीय रेल की पर्यटन इकाई भारतीय रेल खान-पान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने गोल्डन चैरियट ट्रेन के संचालन और प्रचार के लिए यहां मंगलवार को्र रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगड़ी और कर्नाटक के पर्यटन मंत्री सी.टी. रवि की मौजूदगी में कर्नाटक राज्य पर्यटन निगम (केएसटीडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के अलावा बोर्ड के अन्य सदस्य तथा आईआरसीटीसी और केएसटीडीसी के अधिकारी भी मौजूद थे।

केएसटीडीसी जल्दी ही रेलगाड़ी का परिचालन आईआरसीटीसी को सौंपने जा रहा है। आईआरसीटीसी केरल के पर्यटन स्थलों के अनुरूप गोल्डन चैरियट ट्रेन के परिचालन समय और ठहराव वाले स्थानों में बदलाव करने जा रहा है। ट्रेन की समय सारिणी में यह बदलाव राज्य के इतिहास, संस्कृति, वन्य जीव और प्राकृतिक आकर्षणों के अनुरूप होगा। इसमें बांदीपुर, मैसूर, हालीबीड, चिकमंगलूर, हाम्पी, बीजापुर और गोवा जैसे पर्यटन स्थलों को जोड़ने का प्रस्ताव भी है। आईआरसीटीसी रेलगाड़ी की आंतरिक साज-सज्जा में बदलाव करने के बाद मार्च, 2020 से इसका परिचालन शुरू कर देगा।

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ²ष्टिकोण और देश में कम से कम पांच पर्यटन स्थलों को देखने जाने के देशवासियों के लिए उनके स्पष्ट आह्वान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अंगड़ी ने आईआरसीटीसी और केएसडीटीसी को टिकटों की कीमतें प्रतिस्पर्धी रखने का निर्देश दिया, ताकि आम लोग भी इस ट्रेन की सुविधा का लाभ उठा सकें।

अंगड़ी ने कहा कि यह ट्रेन दक्षिण भारत में पर्यटन को बढ़ावा देगी। मंत्री ने इस परियोजना की सफलता की कामना की।

कमेंट करें
E1buT