दैनिक भास्कर हिंदी: रिपोर्ट: जेफ बेजोस नहीं कर सकेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, यह है वजह

January 16th, 2020

हाईलाइट

  • पीएम कार्यालय ने इस मुलाकात के लिए हामी नहीं भरी
  • बेजोस के अखबार में छपी थी मोदी सरकार के विरुद्ध खबरें
  • अमेजन पर प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन की जांच चल रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक व सीईओ और सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस इन दिनों भारत दौरे पर हैं। वे यहां तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना भी चाहते हैं। हालांकि हालिया रिपोर्ट के मुताबिक बेजोस की पीएम के साथ मुलाकात टल सकती है। दरअसल, प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से अभी तक उनके लिए हामी नहीं भरी गई है।

आपको बता दें कि जेफ बेजोस मंगलवार को भारत पहुंचे थे और सबसे पहले नई दिल्ली में राजघाट स्मारक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी थी। इसके बाद वे दो दिवसीय सम्मेलन 'संभव' में पहुंचे। आज उनकी यात्रा का आखिरी दिन है और अपनी यात्रा के दौरान वे फिल्म व उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों से मुलाकात करेंगे। 

यात्रा में ये मुलाकातें शामिल
बेजोस की भारत यात्रा में पीएम से मुलाकात भी शामिल रही है। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार भी लगातार प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए समय मांगा था, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। अब बताया जा रहा है कि भारत दौरे पर आए बेजोस को पीएम मोदी से बिना मिले ही वापस जाना पड़ सकता है।  

ये हो सकती है वजह
जेफ बेजोस की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात ना हो पाने की कई वजह सामने आई हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इसका एक कारण बीते दिनों ऐमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर सरकार की ओर से बरती गई सख्ती हो सकती है। जिसके बाद भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)ने ई कॉमर्स कंपनी अमेजॅन और फ्लिपकार्ट द्वारा कथित प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन की जांच का आदेश दिया है।

दूसरा कारण वॉशिंगटन पोस्ट में छपे मोदी सरकार विरोधी लेख भी मुलाकात ना हो पाने की वजह हो सकती है। बता दें कि वॉशिंगटन पोस्ट में मोदी सरकार विरोधी लेख छापे गए थे। उस समय जब कश्मीर से जब अनुच्छेद 370 हटाया गया। वहीं इस अखबार ने पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड मिलने की आलोचना भी हुई थी। मालूम हो कि इस अखबार के मालिक जेफ बेजोस ही हैं।