comScore

मप्र ने गेहूं खरीदी में पंजाब को पीछे छोड़ा

June 08th, 2020 22:00 IST
 मप्र ने गेहूं खरीदी में पंजाब को पीछे छोड़ा

हाईलाइट

  • मप्र ने गेहूं खरीदी में पंजाब को पीछे छोड़ा

भोपाल, 8 जून (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के मामले में नया कीर्तिमान स्थापित किया है और पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। राज्य मे अभी तक एक करोड़ 27 लाख 67 हजार 628 मीट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया गया है। पंजाब दूसरे स्थान पर है, जहां कुल गेहूं उपार्जन एक करोड़ 27 लाख 67 हजार 473 मीट्रिक टन है।

आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, देश के सभी राज्यों द्वारा में हुई कुल गेहूं खरीदी का 33 प्रतिशत मध्यप्रदेश में ही उपार्जन किया गया है। पूरे देश में तीन करोड़ 86 लाख 54 हजार मीट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया गया है। गत वर्ष की तुलना में मध्यप्रदेश में गेहूं, खरीदी में 74 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष मध्यप्रदेश में 73. 69 लाख गेहूं का उपार्जन समर्थन मूल्य पर किया गया था।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस उपलब्धि के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की टीम और प्रदेश के किसानों को बधाई दी है।

राज्य में इस बार गेहूं खरीदी के लिए पिछले साल से ज्यादा खरीदी केंद्र खोले गए। इस बार 4529 केंद्र खोले गए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किसानों को एसएमएस भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई, ताकि एसएमएस प्राप्त होते ही किसान ही खरीदी केंद्र पहुंचें। अभी तक 14 लाख 19 हजार किसनों के खातों में 20 हजार 253 करोड़ की राशि भेजी जा चुकी है।

कमेंट करें
Uulpr