छत्तीसगढ़ में 55 भू-विस्थापितों को एनटीपीसी ने दी नौकरी

NTPC gave jobs to 55 land-displaced people in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में 55 भू-विस्थापितों को एनटीपीसी ने दी नौकरी
नियुक्ति पत्र छत्तीसगढ़ में 55 भू-विस्थापितों को एनटीपीसी ने दी नौकरी
हाईलाइट
  • 55 लोगों को अब तक एनटीपीसी द्वारा नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ में नेशनल थर्मल पावर कंपनी ने संयंत्र स्थापित करने के लिए जिन परिवारों की भूमि अधिग्रहित की है, उनके सदस्यों को नौकरी दी है। ऐसे ही भू-विस्थापित 55 लोगों को अब तक एनटीपीसी द्वारा नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। एनटीपीसी की रायगढ़ की लारा ताप विद्युत परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण से प्रभावित नौ गांवों के 49 भू विस्थापित लोगों को उनकी पात्रता के अनुसार एनटीपीसी लारा द्वारा स्थायी नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस कार्यक्रम में अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। उन्होंने नौकरी प्राप्त करने वाले सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी प्रभावित 6 भू विस्थापितों को नौकरी दी गई थी। शेष बचे पदों पर भर्ती के लिए फिर से विज्ञापन निकालकर परीक्षा आयोजित की गई, जिसके माध्यम से आज 49 लोगांे को आज नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। इस तरह अब तक कुल 55 भू- विस्थापितों को पात्रतानुसार नौकरी दी जा चुकी है।

एनटीपीसी लारा द्वारा भू-विस्थापितों के लिए विभिन्न कुशल ट्रेडों में आईआईटी डिप्लोमा, लैब असिस्टेंट और असिस्टेंट जनरल के 79 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला गया था। इनमें से 22 आरक्षित पदों पर नियुक्ति होना अभी शेष है। मुख्यमंत्री बघेल ने अभी भी शेष बचे हुए भर्ती के 22 पदों पर पात्र भू-विस्थापित लोगों को उनकी योग्यता अनुसार नियुक्ति प्रदान करने के लिए उचित पहल करने के निर्देश एनटीपीसी प्रबंधन के अधिकारियों और कलेक्टर रायगढ़ को दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि एनटीपीसी लारा के लिए अधिग्रहित की गई भूमि से प्रभावित हुए भू-विस्थापितों को पात्रतानुसार प्राथमिकता के आधार पर एनटीपीसी लारा में भविष्य में होने वाली भर्तियों में नौकरी दी जानी चाहिए। छत्तीसगढ़ के लोगों को भी भर्ती में प्राथमिकता दी जानी चाहिए। कार्यक्रम में एनटीपीसी लारा के ईडी आलोक गुप्ता ने भू-विस्थापितों और छत्तीसगढ़ के लोगों को भविष्य में होने वाली भर्तियों में प्राथमिकता देने का आश्वासन दिया।

आज आईआईटी इलेक्ट्रीशियन ट्रेड के पद पर 19, आईआईटी फिटर ट्रेड के पद पर नौ, लैब असिस्टेंट कैमेस्ट्री के पद पर पांच, डिप्लोमा इलेक्ट्रीकल ट्रेड के चार, डिप्लोमा मैकेनिकल ट्रेड के एक और असिस्टेंट जनरल के 11 पदों पर नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। कलेक्टर रायगढ़ भीम सिंह ने कार्यक्रम में बताया कि एनटीपीसी लारा सुपर क्रिटिकल टेक्नॉलाजी पर आधारित बिजली संयंत्र है, जिसमें 800 मेगावाट क्षमता की दो यूनिट हैं। इस संयंत्र से बिजली उत्पादन का 50 प्रतिशत हिस्सा छत्तीसगढ़ को मिलता है।

इस प्लांट के लिए नौ गांवों आरमुड़ा, बोड़ाझरिया, छपोरा, देवलसुर्रा, झिलगीटार, कांदागढ़, लारा, महलोई एवं रियापाली की दो हजार एकड़ निजी भूमि अधिग्रहित की गई थी। इससे 2449 किसान प्रभावित हुए हैं। एनटीपीसी द्वारा अधिग्रहित भूमि के मुआवजे के रूप में 187 करोड़ रूपए की राशि जमा की गई है। इस संयंत्र में वर्तमान में प्रभावित गांवों के 500 लोग तथा छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों के 550 लोग कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त वाहन मालिकों सहित प्रभावित लोगों को टाउन शिप में दुकानें और पीएपी वेण्डर को कार्य प्रदान किया जा रहा है।

आईएएनएस

Created On :   6 Dec 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story