दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम में आज एक बार फिर हुई कटौती, जानें आज के रेट

February 1st, 2020

हाईलाइट

  • पेट्रोल के रेट में 8 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती
  • डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर तक की गिरावट
  • लगातार तीसरे दिन हुई पेट्रोल- डीजल के रेट में कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आमजन को अब लगातार राहत मिलती दिखाई दे रही है। जनवरी माह में अधिकांश दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। वहीं शनिवार (1 फरवरी) को बजट के पहले दिन एक बार फिर से भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती की है। आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल के रेट में 8 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई है।

दिल्ली और चेन्नई में जहां पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ, वहीं मुंबई में 6 पैसे प्रति लीटर और कोलकाता में पेट्रोल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। इसी तरह दिल्ली में डीजल 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में इसके दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

विप्रो के सीईओ नीमचवाला ने दिया इस्तीफा, जानें कारण 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.19 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.83 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 75.85 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 76.03 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 66.22 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 69.42 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 68.59 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.96 रुपए चुकाना होंगे।

भारत की जीडीपी विकास दर के गलत आकलन के प्रमाण नहीं

कच्चे तेल में कारोबार
विदेशी बाजार में शनिवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: करीब 51.60 डॉलर प्रति औंस और 58 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि शुक्रवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल फरवरी वायदा 43 रुपए की गिरावट के साथ 3,680 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।