पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम

Petrol and diesel prices cut down on monday by 11 and 14 paise
पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम
पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम
हाईलाइट
  • डीजल का दाम 68.47 रुपए प्रति लीटर है।
  • डीजल पर 14 पैस की कटौती की गई।
  • दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 76.84 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है।
  • दिल्ली में पेट्रोल में 10 से 11 पैसे की कटौती हुई।
  • सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की गई।

 

डिजिटल डेस्क। लगातार महंगा होने के बाद आखिरकार 12वें दिन तेल सस्ता हुआ। सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की गई। दिल्ली में पेट्रोल में 10 से 11 पैसे की कटौती हुई और डीजल पर 14 पैस की कटौती की गई। हालांकि, इससे पहले 11 दिनों में पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी थी। पिछले कुछ समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक दायरे में घूम रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 76.84 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं, डीजल का दाम 68.47 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई की बात करें तो यहां पर 84.22 रुपए प्रति लीटर इसकी कीमत हो गई है। चेन्नई में आपको 79.76 रुपये प्रति लीटर का पेट्रोल मिल रहा है। कोलकाता में  इसकी कीमत 79.51 रुपये पर पहुंच गई है।

 

सोमवार को डीजल दिल्ली में 68.47 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 71.03, मुंबई में 72.65 रुपए और चेन्नई में 72.28 रुपए प्रति लीटर का मिल रहा है।

 

बता दें कि पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तकरीबन 6% की गिरावट आई है। इसके अलावा रुपया भी डॉलर के मुकाबले 68.52 के स्तर पर आया है। इन दोनों वजहों से तेल कंपनियों के तेल आयात करने की लागत कम हुई और इसका फायदा पेट्रोल और डीजल की कम कीमत के तौर पर देखने को मिला।

 

रुपए में भी आई मजबूती

 

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों में कटौती और डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती से पेट्रोल-डीजल की कीमतों को साहारा मिला है। रुपए में आई मजबूती के दम पर ही तेल कंपनियों को पेट्रोल-डीजल घटाने में मदद मिली है। वहीं, ब्रेंट क्रूड के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गए हैं। यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल में कटौती की गई है। इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 जुलाई को इजाफा किया गया था।

 

सरकार पेट्रोल-डीजल की किमत एक समान रखने पर करे विचार : SC

 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को यह बताने का निर्देश दिया कि चार पहिया वाहनों और निजी कारों के लिए पेट्रोल और डीजल की क्या एक समान कीमतें हो सकती है? पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने कहा था कि डीजल वाहनों से होने वाला प्रदूषण चिंता का कारण है जिसके बाद न्यायालय ने यह निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की एक पीठ ने सुझाव दिया कि सरकार मालवाहक वाहनों के अलावा चार पहिया वाहनों के लिए डीजल और पेट्रोल की एक निश्चित कीमत पर विचार कर सकती है। पीठ ने केंद्र की ओर से पेश वकील से कहा, आप निर्देश लें कि क्या पेट्रोल स्टेशनों पर चार पहिया वाहनों और निजी कारों के लिए डीजल और पेट्रोल की एक समान कीमतें हो सकती है।

 

Created On :   16 July 2018 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story