Fuel Price: नवंबर माह के पहले दिन आमजन को मिली पेट्रोल-डीजल की कीमत में राहत, जानें दाम

Fuel Price: नवंबर माह के पहले दिन आमजन को मिली पेट्रोल-डीजल की कीमत में राहत, जानें दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज (01 नवंबर, रविवार) से नए माह की शुरुआत हो गई है और आमजन के लिए अच्छी खबर यह कि पेट्रोल- डीजल (Petrol Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। यानी कि महीने के पहले दिन ईंधन के दाम में राहत मिली है। बता दें कि अक्टूबर माह में भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं किया था। 

देखा जाए तो यह लगातार 30वां दिन है जब ईंधन का दाम जस का तस बना हुआ है। इससे पहले सितंबर में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में अधिकांशत: आमजन को राहत ही मिली थी। कभी ईंधन के भाव गिरे तो कभी स्थिरता देखी गई। जबकि अगस्त में पेट्रोल और इसके पहले जुलाई माह में डीजल के रेट में बढ़ोतरी की गई थी। आइए जानते हैं आज के दाम...

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 75.95 रुपए चुकाना होंगे।

भूटान से 31 जनवरी तक आलू आयात के लिए नहीं होगी लाइसेंस की जरूरत

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज सुबह 6 बजे तय करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है।

Created On :   1 Nov 2020 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story