Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में आमजन को आज भी राहत, जानें दाम

Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में आमजन को आज भी राहत, जानें दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (मंगलवार, 10 नवंबर) भी ईंधन के दाम में कोई फेरबदल नहीं किया है। यानी कि देशभर में आज भी पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) पुराने दामों पर ही उपलब्ध होगा। ईंधन के दामों में यह स्थिरता अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल (Crude oil) बाजार में सुस्ती के चलते है। जो कि कोरोनावायरस के चलते कई देशों में लगाए गए लॉकडाउन से आई मंदी के कारण है।

बता दें कि, नवंबर माह के शुरुआत से ही पेट्रोल के दामों में लगातार स्थिरता देखने को मिल रही है। यही हाल करीब- करीब अक्टूबर माह में भी रहा। इसके पहले सितंबर माह में पेट्रोल की कीमत कभी कम हुई तो कभी स्थिरता रही। जबकि अगस्त में पेट्रोल और इसके पहले जुलाई माह में डीजल के रेट में बढ़ोतरी की गई थी। आइए जानते हैं आज के दाम...

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मोटर इंश्योरेंस के लिए भारती एक्सा जनरल से करार किया

बात करें डीजल की तो पिछले एक महीने की अवधि में सरकारी कंपनियों ने डीजल के दाम में काफी कटौती की है। बीते 3 अगस्त से इसके दाम में कभी कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे। ऐसा क्रम बीते दो अक्टूबर तक जारी रहा। इससे, महीने भर में डीजल 3.10 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

पेट्रोल- डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली सहित आर्थिक राजधानी मुंबई और महानगर कोलकाता व चैन्नई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। इनकी कीमत इस प्रकार हैं:- 

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

81.06 रुपए प्रति लीटर

70.46 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

87.74 रुपए प्रति लीटर

76.86 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

82.59 रुपए प्रति लीटर

73.99 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

84.14 रुपए प्रति लीटर

75.95 रुपए प्रति लीटर

रिजर्व बैंक ने इक्वि टास स्मॉल फाइनेंस बैंक से हटाया प्रतिबंध

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   10 Nov 2020 3:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story