Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमत पर क्या हुआ कच्चे तेल में तेजी का असर, जानें आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमत पर क्या हुआ कच्चे तेल में तेजी का असर, जानें आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा फेज जारी है। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में शशर्त छूट दी गई है, लेकिन हालात अब भी अधिक ठीक नहीं हैं। ऐसे में सड़कों पर वाहन नहीं दौड़ रहे हैं, जिसके चलते पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की मांग में भारी कमी देखने को मिल रही है। बीते माह मांग में कमी के कारण अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल बाजार में इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। फिलहाल अब कच्चे तेल की कीमतों उछाल आया है। 

बात करें पेट्रोल-डीजल पर कच्चे तेल के उछाल से असर की, जो फिलहाल भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई संसोधन नहीं किया है। आज (14 मई, गुरूवार) को पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है। बता दें कि 16 मार्च के बाद से ही कंपनियों ने दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि इस बीच कई राज्यों द्वारा एक्साइज ड्यूटी और वैट बढ़ाया गया, जिससे उन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी। आइए जानते हैं आज के दाम...

दिल्ली में किए जा रहे हैं ATM क्लोन, प्रभावित ग्राहकों को मिलेगा रिफंड : SBI

पेट्रोल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 76.31 रुपए चुकाना होंगे। बात करें कोलकाता की तो यहां पेट्रोल का दाम 73.30 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

सरकारी बैंकों ने दो महीने में बांटे 6 लाख करोड़ रुपये के लोन

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   14 May 2020 3:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story