दिल्ली में किए जा रहे हैं ATM क्लोन, प्रभावित ग्राहकों को मिलेगा रिफंड : SBI

SBI ATM card holders will get refund for cloning fraud in Delhi
दिल्ली में किए जा रहे हैं ATM क्लोन, प्रभावित ग्राहकों को मिलेगा रिफंड : SBI
दिल्ली में किए जा रहे हैं ATM क्लोन, प्रभावित ग्राहकों को मिलेगा रिफंड : SBI

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में बैंक के क्लोन किए गए कार्डों के इस्तेमाल की घटनाएं सामने आयी हैं। बैंक प्रभावित ग्राहकों को राशि रिफंड करेगा। एसबीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सभी संदिग्ध लेनदेन के बारे में ग्राहकों को अपनी मूल शाखा पर सूचना देना चाहिए। बैंक ने कहा कि दिल्ली में क्लोन एटीएम कार्ड के इस्तेमाल की घटनाएं सामने आयी हैं। इनके किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन पर क्लोन किए जाने की संभावना है। एसबीआई के प्रभावित ग्राहकों की मदद की जाएगी और उन्हें प्रक्रिया के अनुसार राशि रिफंड कर दी जाएगी। 

बैंक ने ग्राहकों को सुरक्षात्मक कदमों के प्रति सचेत किया है। साथ ही ग्राहकों से समय समय पर एटीएम पिन बदलते रहने की सलाह दी है। साथ ही ग्राहकों से जन्मदिन और शादी की सालगिरह को एटीएम पिन नहीं बनाने के लिए भी कहा है। साथ ही ग्राहकों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके मोबाइल नंबर उनके बैंक अकाउंट से लिंक हों ताकि उन्हें हर लेनदेन की जानकारी एसएमएस के जरिए मिले।  

SBI ने इसके साथ ही अपने ग्राहकों को उनके एटीएम पिन किसी के साथ साझा नहीं करने को कहा है। बैंक ने कहा है कि ग्राहक एटीएम से पैसे निकालते समय किसी को भी एटीएम के अंदर घुसने की इजाजत ना दें। बैंक ने अपने ग्राहकों से ऐसे किसी भी ईमेल या एसएमएस का जवाब देने को नहीं कहा है, जिसमें उनसे गोपनीय जानकारी मांगी गई हो।

Created On :   13 May 2020 5:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story