धर्मेंद्र प्रधान की GST काउंसिल से अपील- पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स को GST के दायरे में लाएं

Petroleum Minister says, Petroleum product should be brought under GST
धर्मेंद्र प्रधान की GST काउंसिल से अपील- पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स को GST के दायरे में लाएं
धर्मेंद्र प्रधान की GST काउंसिल से अपील- पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स को GST के दायरे में लाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जीएसटी काउंसिल से पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएटी के दायरे में लाने की अपील की है। देश में पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों पर उन्होंने यह अपील की है। प्रधान ने सोमवार को कहा, "जीएसटी काउंसिल को पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स को GST के दायरे में लाने पर विचार करना चाहिए, ताकि देश की जनता को उचित कीमत पर पेट्रोलियम उत्पाद मिल सके।"

इसके साथ ही धर्मेन्द्र प्रधान ने यह भी कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट एक इंटरनेशनल कमोडिटी है। जब भी विदेशी बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में वृद्धि होती है, तो भारतीय बाजार में भी कीमतें बढ़ती हैं। उन्होंने कहा, "लगातार बढ़ रही कीमतों पर सरकार की नजर है। भारत एक उपभोक्ता संवेदनशील देश है। हम लोगों पर पढ़ रहे वित्तीय भार से चिंतित हैं और इसपर काम कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें : महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, 4 साल में सबसे ज्यादा हुए दाम

इस दौरान धर्मेन्द्र प्रधान ने पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार की कोशिशों का भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया, "पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने पिछले साल एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की थी। कुछ राज्‍य सरकारों ने भी केन्द्र सरकार की इस पहल पर अपने-अपने राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर से वैट घटाया था।"

इससे पहले पिछले साल सितंबर में भी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर बुलाई गई बैठक के पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि जीएसटी काउंसिल को इस पर गंभीरता के साथ विचार करना चाहिए।

बता दें कि दिल्‍ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमतें 5 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गईं है। यहां 73.83 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। वहीं कई राज्यों में यह 80 पार हो गया है।

Created On :   2 April 2018 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story