बाजार में अनेक आईपीओ के आने से निवेशकों में सकारात्मक प्रतिक्रिया

Positive response from investors due to the arrival of many IPOs in the market
बाजार में अनेक आईपीओ के आने से निवेशकों में सकारात्मक प्रतिक्रिया
मार्केट 2022 बाजार में अनेक आईपीओ के आने से निवेशकों में सकारात्मक प्रतिक्रिया
हाईलाइट
  • द्वितीयक बाजार के रुझान में कमी और विश्व तरलता में गिरावट का असर 2022 पर भी पड़ेगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विश्लेषकों का मानना है कि भारत का प्राइमरी मार्केट 2022 में निवेशकों से स्वस्थ लेकिन सतर्क प्रतिक्रिया देखने के लिए तैयार है। ऐसे में कई आईपीओ के बाजार में आने की उम्मीद है। इनमें एलआईसी और एनएसई के लोग शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, नए जमाने की कंपनियां 2022 में आईपीओ ला सकती हैं जिनमें फार्मईजी, डिल्हीवरी, मोबीक्वि क और आईजीगो शामिल हैं। इस साल, कुल 63 कंपनियों ने आईपीओ के माध्यम से 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए, जिससे यह किसी विशेष वर्ष में अब तक का सबसे अधिक धन उगाहने वाला है। 

2017 में, फर्मो ने 36 आईपीओ के माध्यम से 67,147 करोड़ रुपये जुटाए। एमओएफएसएल की एवीपी रिसर्च, ब्रोकिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन, स्नेहा पोदार ने कहा, कई आईपीओ द्वारा भारी तरलता प्रवाह और अच्छी लिस्टिंग ने आईपीओ के लिए निवेशकों में विश्वास पैदा किया।

गति जारी रहने की संभावना है क्योंकि कई आईपीओ अभी भी अगले साल के लिए तैयार हैं। इसमें भारत में सबसे बड़े आईपीओ में से एनएसई के बाद एलआईसी, अगले साल की शुरूआत में आने की उम्मीद है। आने वाले महीनों में ओयो, फार्मईजी, डिल्हीवरी, मोबीक्वि क और इग्जिगो सहित कई और नए युग की कंपनियां आईपीओ ला सकती हैं। विशेष रूप से, इस वर्ष कई नए जमाने के डिजिटल खिलाड़ियों को पेटीएम, नायका, पॉलिसी बाजार, जोमैटो सहित अन्य सूचीबद्ध किया गया है।

वास्तव में इस खंड में नए युग की डिजिटल फर्मों ने 2021 में सबसे अधिक नई पूंजी जुटाई, जिसमें पेटीएम जैसी कंपनियों ने 18,300 करोड़ रुपये और जोमैटो ने 9,375 करोड़ रुपये जुटाए। इसके अलावा, पेटीएम कोल इंडिया को पीछे छोड़ते हुए अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ रहा है, जिसने 2010 में 15,200 करोड़ रुपये जुटाए थे। जियोजित फाइनेंशियल के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, आईपीओ बाजार को सरकार की विनिवेश योजना, स्टार्टअप और अर्थव्यवस्था में नई वृद्धि का समर्थन मिलेगा। हालांकि, चल रहे समेकन और हालिया कमजोर लिस्टिंग सेवओं का असर अल्पावधि में होगा।

द्वितीयक बाजार के रुझान में कमी और विश्व तरलता में गिरावट का असर 2022 पर भी पड़ेगा। आगे जाकर निवेशकों के आईपीओ पेशकश की गुणवत्ता और मूल्य निर्धारण के मामले में चुनिंदा होने की उम्मीद है। स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट के प्रबंध निदेशक सुनील न्याती के अनुसार, एलआईसी, एनएसई, बजाज एनर्जी, ओला, डेल्हीवरी, गो एयर, आदि जैसे कई बड़े नाम हैं, जिनके अगले साल अपने आईपीओ के साथ आने की संभावना है। उन्होंने कहा, यह कहना मुश्किल है कि अगले साल सभी आईपीओ के माध्यम से कितनी राशि जुटाई जाएगी, लेकिन यह पिछले साल की तुलना में बहुत बड़ी होगी क्योंकि एलआईसी का आईपीओ ही 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का होना चाहिए।

हाल ही में, आईपीओ मूल्य निर्धारण के संबंध में सावधानी बरती गई है। विशेष रूप से, पहली बार निवेश करने वाले निवेशक पेशकश प्रक्रिया में भाग लेने से पहले अधिक सतर्क हो गए हैं। कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के शोध प्रमुख गौरव गर्ग ने कहा, पिछले दो महीनों में, निवेशक निवेश करने से पहले आईपीओ के मूल्यांकन और व्यापार मॉडल का मूल्यांकन कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप आईपीओ की सदस्यता कम हो गई है और छूट वाली कीमत पर लिस्टिंग हुई है।

इसके अलावा, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, इस तथ्य के बावजूद कि एलआईसी आईपीओ 2022 में हिट होने वाला है, हमें लगता है कि 2021 में आईपीओ संग्रह के आंकड़े को 2022 तक तोड़ना मुश्किल होगा, जब तक कि आईपीओ कीमत अधिक उचित है और बाजार की धारणा प्रमुख रूप से खराब नहीं होती है।

आईएएनएस

Created On :   30 Dec 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story