रेलवे की नई सुविधा: अब किसी और को ट्रांसफर कर सकेंगे अपना टिकट 

railway new: now you can transfer your train ticket to anyone else
रेलवे की नई सुविधा: अब किसी और को ट्रांसफर कर सकेंगे अपना टिकट 
रेलवे की नई सुविधा: अब किसी और को ट्रांसफर कर सकेंगे अपना टिकट 


डिजिटल डेस्क । रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कई नियमों में बदलाव कर रहा है और कई नई सौगात भी दे रहा है। रेलवे ने नई सुविधा रिजर्वेशन टिकट पर दी है। इसके मुताबिक अगर किसी वजह से आप अपने कन्फर्म रेल टिकट पर यात्रा नहीं कर पाते हैं तो इसे अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य को ट्रांसफर कर पाएंगे। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर रेलवे के इस कदम के बारे में जानकारी दी गई है। 1990 में जारी की गई गाइडलाइंस, जिसमें 1997 और 2002 में संशोधन हुआ, के मुताबिक कोई भी व्यक्ति कन्फर्म टिकट पर खुद के यात्रा न कर पाने की स्थिति में परिवार के किसी अन्य सदस्य को टिकट ट्रांसफर कर सकेगा। इसके मुताबिक आप पिता, माता, भाई या बहन, पति या पत्नी और बच्चों को अपना टिकट सौंप सकते हैं।

जानिए टिकट ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया

अपना टिकट किसी और फैमिली मेंबर के नाम पर ट्रांसफर करने के लिए आपको ट्रेन के रवाना होने से 24 घंटे पहले ऐप्लिकेशन देनी होगी। नियम के मुताबिक टिकट किसी अन्य सरकारी कर्मचारी को ट्रांसफर किया जा सकता है, जो ड्यूटी पर यात्रा कर रहा हो। 

 

संबंधित इमेज

 

शादी समारोह में शामिल होने के लिए टिकट ट्रांसफर का नियम है अलग

अगर आप किसी शादी समारोह में शामिल होने के लिए जाने वाले थे और अब यात्रा में बदलाव है तो आप टिकट को कार्यक्रम में जाने वाले किसी और व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए ग्रुप के हेड की ओर से 24 घंटे पहले आवेदन करना जरूरी होगा। 

छात्रों के लिए भी नियम 

रेलवे के इस नियम के मुताबिक अगर कोई छात्र अपने कंफर्म टिकट पर सफर नहीं कर पा रहा है तो वो अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे छात्र को ही ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए उसे ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा। वहीं अगर आप किसी ग्रुप में सफर कर रहे हैं और आपका जाना कैंसिल हो गया हो गया तो आप 48 घंटे पहले आवेदन कर किसी दूसरे के नाम टिकट ट्रांसफर कर सकते है।

 

 

Created On :   10 March 2018 4:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story