RBI ने बिटकॉइन को लेकर भारतीय इन्वेस्टर्स को दी चेतावनी

RBI warns of taking Bitcoin,
RBI ने बिटकॉइन को लेकर भारतीय इन्वेस्टर्स को दी चेतावनी
RBI ने बिटकॉइन को लेकर भारतीय इन्वेस्टर्स को दी चेतावनी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। वर्चुअल करंसी बिटकॉइन इकोनॉमी में बढ़ते उछाल के साथ निवेशकों का इंट्रेस्ट इसकी ओर हो भी बढ़ रहा है। इसी के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनता को बिटकॉइन के रिस्क की ओर अगाह किया है। RBI ने जनता को वर्चुअल करंसी में निवेश को लेकर चेतावनी जारी की है। इससे पहले भी RBI ने बिटकॉइन को लेकर चेतावती जारी करती रहा है। RBI ने इस बारे में पहले दी गई जारी चेतावनियों का जिक्र करते हुए कहा कि कई वर्चुअल करंसी (वीसी) के मूल्य में तेज वृद्धि के मद्देनजर हम अपनी चिंता को फिर दोहराते हैं। गौरतलब है कि एक बिटकॉइन का दाम पिछले हफ्ते 11,000 डॉलर के ऊंचे स्तर पर पहुंच था। जिसने सबको हैरान कर दिया था। भारत सहित दुनियाभर के निवेशक लगातार इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। बिटकॉइन का किसी मौद्रिक प्राधिकरण के जरिए नियमन नहीं होता है। इसका सीधा मतलब है कि ये करेंसी किसी देश या बैंक की तरफ से जारी नहीं की गई है और इसका कोई लीगल टेंडर नहीं है।

वित्त मंत्री ने साफ कहा कि बिटकॉइन पर बनाई गई वित्त मंत्रालय के तत्कालीन अतिरिक्त सचिव दिनेश शर्मा कमिटी ने रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है, जिसके बाद जल्द फैसला लिया जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है कि फिलहाल बिटक्वाइन को मान्यता देने का सरकार कोई इरादा नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक सरकार की पोजीशन यहीं है कि वर्चुअल करंसी बिटकॉइन को कानूनी मान्यता नहीं है। 

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन की कीमत में जबर्दस्त उछाल के बाद इसके बारे में जानने वालों की भीड़ लग गई है। लोग बिटकॉइन में निवेश और इसके बारे में जानकारी लेने के लिए कोर्सेज की मदद ले रहे हैं। दरअसल बिटकॉइन एक प्रकार की डिजीटल करेंसी है। आम बोलचाल की भाषा में इसे इंटरनेट करेंसी भी कहा जाता है। इसको हम अपने घर या अपने जेब में नहीं रख सकते क्योंकि ये किसी तरह का नोट या कोई कॉइन नहीं है। इसे आप सिर्फ ऑनलाइन ही इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Created On :   6 Dec 2017 5:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story