रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने केंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा का प्रस्ताव रखा

Reserve Bank of Australia proposes centralized digital currency
रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने केंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा का प्रस्ताव रखा
रिपोर्ट रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने केंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा का प्रस्ताव रखा
हाईलाइट
  • रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने केंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा का प्रस्ताव रखा

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आरबीए) ने घोषणा की है कि उसने संघीय समर्थित डिजिटल मुद्रा के संभावित उपयोग का पता लगाने के लिए एक परियोजना शुरू की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आरबीए ने कहा कि डिजिटल फाइनेंस कोऑपरेटिव रिसर्च सेंटर (डीएफसीआरसी) के सहयोग से, यह सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) का एक साल तक सीमित पैमाने पर ट्रायल चलाएगा।

आरबीए ने कहा, बैंक और डीएफसीआरसी सीबीडीसी के संभावित लाभों में अंतर्²ष्टि प्रदान करने की उनकी क्षमता के आधार पर पायलट में भाग लेने के लिए विभिन्न उपयोग के मामलों की एक श्रृंखला का चयन करेंगे।

डीएफसीआरसी के सीईओ एंड्रियास फुरचे ने कहा कि डिजिटल मुद्रा के लिए तकनीक पहले से मौजूद है, बल्कि यह परियोजना यह समझने के बारे में है कि सीबीडीसी ऑस्ट्रेलिया की मदद कैसे कर सकता है। उन्होंने कहा, अब प्रमुख शोध प्रश्न हैं कि सीबीडीसी किन आर्थिक लाभों को सक्षम कर सकता है और उन लाभों को अधिकतम करने के लिए इसे कैसे डिजाइन किया जा सकता है। बिटकॉइन और एथेरियम जैसी पारंपरिक डिजिटल मुद्राओं के विपरीत, सीबीडीसी को सरकार द्वारा स्थिर और विनियमित किया जाएगा।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story