आरआईएल का राइट्स इश्यू 22 मई को खुलने की संभावना

RIL rights issue likely to open on May 22
आरआईएल का राइट्स इश्यू 22 मई को खुलने की संभावना
आरआईएल का राइट्स इश्यू 22 मई को खुलने की संभावना

नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का राइट्स इश्यू 22 मई को खुलने की संभावना है। इसकी कीमत 1,257 रुपये प्रति शेयर होगी, और शेयर अनुपात 1:15 होगा। जबकि इश्यू की राशि 53,125 करोड़ रुपये होगी।

भुगतान की शर्तों के मुताबिक, शेयरधारक जितने मूल्य के शेयरों के लिए आवेदन करेंगे, उसका 25 फीसदी आवेदन के वक्त ही देना होगा, जबकि शेष राशि बाद में दी जा सकती है।

बाजार के सूत्रों का कहना है कि जियो और रिटेल प्लेटफॉर्म के साथ आरआईएल की एक नई और मजबूत ब्रांड पोजिशनिंग होने वाली है।

प्रति शेयर (ईपीएस) कमाई को बनाए रखने के लिए राइट शेयरों की कीमत 1,077 रुपये है। वहीं 1,427 रुपये के बाजार मूल्य के साथ आठ प्रतिशत की छूट पर, राइट्स इश्यू 1,314 रुपये पर होगा, जिसका कुल आकार 55,533 करोड़ रुपये होगा।

अगर छूट 10 फीसदी है तो कीमत 54,265 करोड़ रुपये के कुल आकार में 1,284 रुपये होगी। अगर छूट 12 फीसदी है तो राइट इश्यू की कीमत 1,257 रुपये होगी, जिसका कुल इश्यू आकार 53,124 करोड़ रुपये होगा।

बाजार के सूत्रों ने कहा कि कंपनी मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों का मुकाबला करने में काफी सक्षम है। इसे कई तरह के कारोबारों से आय हो रही है। कंपनी का कारोबारी मॉडल काफी मजबूत है। इसके एबिडा का 35 फीसदी उपभोक्ता कारोबार से आता है।

कंपनी का निवेश चक्र पूरा हो चुका है। मूल्य सृजन के लिहाज से आने वाला समय कंपनी के लिए काफी अच्छा रहने वाला है।

सूत्रों ने कहा कि पिछले दशक में असेट लाइट टेक्नोलॉजी कंपनियों ने ज्यादा मूल्य का सृजन किया है। अमेजन, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल इसके उदाहरण हैं। डिजिटल सेवाओं में रणनीतिक निवेश और संगठित रिटेल प्लेटफॉर्म में रणनीतिक निवेश के कारण आने वाले समय में कंपनी का मूल्य बढ़ेगा।

इस राइट इश्यू को निवेश के लिए एक अच्छा अवसर बताते हुए बाजार के सूत्रों ने कहा कि महामारी के कारण जीवन यापन और काम-काज के तरीके बदल रहे हैं। डिजिटल सेवाओं के कारोबार में विकास के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। यह मूल्य बढ़ाने वाला राइट इश्यू है।

इश्यू का समय सही है, क्योंकि कंपनी के शेयर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से करीब 12 फीसदी नीचे हैं। इससे पता चलता है कि बाजार का कंपनी पर पूरा भरोसा है। 24 मार्च को शेयर 943 रुपये पर कारोबार कर रहा था, वहीं 20 अप्रैल को जब क्रूड का मूल्य गिरकर शून्य से नीचे चला गया, तब भी कंपनी के शेयर 1,243 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

वहीं 22 अप्रैल को जिस दिन फेसबुक-जियो सौदे की घोषणा हुई थी, उस दिन ये शेयर 1,237 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। राइट इश्यू के लिए बोर्ड की बैठक की घोषणा करने के दिन 27 अप्रैल को कंपनी के शेयर 1,429 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

Created On :   9 May 2020 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story