आर्थिक सुधार से चालू वित्तीय वर्ष में सड़क परिवहन में 12 से 14 फीसदी सुधार का अनुमान

Road transport is expected to improve 12 to 14 percent in the current financial year due to economic reforms
आर्थिक सुधार से चालू वित्तीय वर्ष में सड़क परिवहन में 12 से 14 फीसदी सुधार का अनुमान
दिल्ली आर्थिक सुधार से चालू वित्तीय वर्ष में सड़क परिवहन में 12 से 14 फीसदी सुधार का अनुमान
हाईलाइट
  • आर्थिक सुधार से चालू वित्तीय वर्ष में सड़क परिवहन में 12 से 14 फीसदी सुधार का अनुमान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आर्थिक सुधार की वजह से चालू वित्तीय वर्ष में सड़क यातायात की प्रतिशत में 12-14 फीसदी की वृद्धि होने का अनुमान है। पिछले एक साल में महामारी की वजह से इसमें चार से 5 फीसदी की कमी आई थी। क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी ने कहा, इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सड़क यातायात में सालाना आधार पर 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, पिछले वित्त वर्ष के काफी अनुबंधित आधार पर रहा है, जिसमें अधिक कड़े प्रतिबंध देखे गए थे। पहली लहर की तुलना में, बाउंस-बैक तेज रहा है। जुलाई में सामान्य स्थिति में लौटने के साथ यातायात वृद्धि 12-14 रहा है।

वाणिज्यिक यातायात, जो व्यापक आर्थिक वातावरण से निकटता से जुड़ा हुआ है,इस वित्त वर्ष में स्वस्थ विकास दर्ज करने की उम्मीद है। दूसरी ओर, व्यक्तिगत गतिशीलता, महामारी से संबंधित चिंताओं के कारण सार्वजनिक परिवहन या साझा गतिशीलता पर वरीयता प्राप्त करने की संभावना है। इन दोनों विकास इंजनों के सक्रिय होने की उम्मीद के साथ, इस क्षेत्र के विकास की संभावनाएं उज्जवल दिख रही हैं। पिछले साल महामारी के कारण बाजार लचीला बना रहा। एक सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और औद्योगिक गतिविधियों पर प्रतिबंध ने पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में यातायात बाधित रहा है। हालांकि, एक बार प्रतिबंधों में ढील देने के बाद, एक स्वस्थ उछाल था, जिसने पिछले वित्त वर्ष में यातायात में गिरावट को उम्मीद से बेहतर 4-5 प्रतिशत तक सीमित कर दिया था। पहली तिमाही में दूसरी लहर-प्रेरित प्रतिबंधों के बाद इस वित्तीय वर्ष में बहुत अधिक उछाल देखा गया है।

क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक आनंद कुलकर्णी कहा, सड़क क्षेत्र में खिलाड़ियों की क्रेडिट प्रोफाइल मजबूत रहने की उम्मीद है, और महामारी से संबंधित व्यवधानों के कारण उनकी ऋण-सेवा क्षमता खराब नहीं हुई है। क्रिसिल का औसत ऋण सेवा कवरेज अनुपात पिछले वित्त वर्ष में मामूली 0.3-0.5एक्स के अनुबंध के बाद, हमारे पूर्व-महामारी अनुमानों के समान, इस वित्तीय वर्ष में रेटिंग का नमूना लगभग 1.9एक्स स्वस्थ होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, इन खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए पर्याप्त तरलता (3-6 का ऋण सेवा आरक्षित) महीने) उनके क्रेडिट प्रोफाइल का समर्थन करेंगे। स्वस्थ प्रदर्शन इस क्षेत्र में निवेशक गतिविधि का समर्थन करना जारी रखेगा, और क्रिसिल रेटिंग्स ने बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्टों, निजी बिक्री और टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर मोड के माध्यम से इस क्षेत्र में मजबूत मुद्रीकरण क्षमता का अनुमान किया है। आर्थिक गतिविधि को प्रभावित करने वाली एक तीव्र तीसरी लहर क्षेत्र के ²ष्टिकोण को नियंत्रित कर सकती है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   1 Sep 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story