SBI की पेशकश, खुद का कारोबार करने वालों को मिलेगा होम लोन

SBI offers Home Loans to self employees or non salaried
SBI की पेशकश, खुद का कारोबार करने वालों को मिलेगा होम लोन
SBI की पेशकश, खुद का कारोबार करने वालों को मिलेगा होम लोन

डिजिटल डेस्क , नई दिल्ली। आप अगर कहीं नौकरी करने के बजाए खुद का रोजगार ( बिजनेस) करना चाहते है तो आपको लिए खुशखबरी है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और  इंडिया मॉर्गेज गारंटी कॉर्पोरेशन (IMGC)ने  एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौते के तहत अवैतनिक (अनपेड) और अपना रोजगार कर रहे संभावित ग्राहकों को होम लोन उपलब्ध कराया जाएगा। ये कर्ज गिरवी गारंटी योजना के तहत दिया जाएगा। किफायती आवास की बढ़ती मांग के मद्देनजर इस करार का उद्देश्य बेहतर शर्तों पर चुनिंदा लक्षित ग्राहकों को आवास ऋण की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस पेशकश से विनियामक मानदंडों के अंदर आवास ऋण की पात्रता को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद मिलेगी। स्टेट बैंक उस अवैतनिक वर्ग को मॉर्गेज समर्थित होम लोन उत्पाद उपलब्ध कराने वाला पहला बैंक होगा, जिन्हें अपना पहला घर लेने में कठिनाई होती है।


बैंक के प्रबंध निदेशक (रिटेल एवं डिजिटल बैंकिंग) पी.के. गुप्ता ने करार पर हस्ताक्षर के दौरान कहा कि इस साझेदारी के जरिए स्वरोजगार करने वाले एवं अवैतनिक ग्राहकों की आवश्यकता पूरी की जा सकेगी। SBI और IMGC के बीच हुआ यह समझौता एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे अवैतनिक क्षेत्र में आवास ऋण बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस उत्पाद के तहत, आवेदक IMGC डिफॉल्ट गारंटी कवर का चुनाव कर रिस्क ग्रेड-आधारित उच्च फाइनेंस का लाभ उठा सकेंगे।

 

इस मौके पर IMGC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश मिश्रा ने कहा कि भारत की पहली मॉर्टगेज गारंटी कंपनी के रूप में IMGC ग्राहकों के लिए आवास खरीदने को सरल बनाने और किफायती आवास विकल्पों को प्रोत्साहन देने के प्रति वचनबद्ध है। SBI के साथ किया गया यह विशेष समझौता हाउसिंग फाइनेंस मार्केट का विस्तार करने में मददगार होगा। 

 

कई बैंक सिर्फ नौकरी करने वाले लोगों को ही लोन देने में प्राथमिकता देते हैं। खुद का रोजगार करने वाले और अवैतनिक लोगों को होम लोन मिलने में दिक्कत आती है। समय पर EMI नहीं भरी जाएगी इस डर से ऐसे लोगों को होम लोन नहीं मिलता है।अब इस नई पहल के बाद सेल्फ एम्पलॉइड को होम लोन मिलने में दिक्कतें नहीं आएंगी। 

Created On :   20 March 2018 8:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story