सुविधा: तमिलनाडु बिजली कनेक्शन के लिए आधार कार्ड लिंक करेगा

February 21st, 2022

हाईलाइट

  • बिजली सब्सिडी पर सालाना करीब 3500 करोड़ रुपये खर्च

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन (टैंजेडको) ने नए बिजली कनेक्शन के लिए आधार कार्ड को लिंक करने के लिए राज्य सरकार से निर्देश मांगा है। टैंजेडको अधिकारियों के अनुसार, निर्णय एक ही निवास में कई कनेक्शन बनाकर बिजली सब्सिडी के दावे को रोकने के लिए है। टैंजेडको के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि राज्य सरकार उपभोक्ताओं के बिजली उपभोक्ता नंबरों को उनके आधार नंबर से जोड़ने के लिए नीतिगत फैसला लेगी।

उन्होंने राज्य के बिजली मंत्री के साथ बैठक की, लेकिन अभी तक तमिलनाडु विद्युत नियामक प्राधिकरण से मंजूरी नहीं मिली है, जिसकी राज्य में बिजली से संबंधित नीतिगत फैसलों में महत्वपूर्ण भूमिका है।

टैंजेडको के अधिकारियों की राय है कि अगर आधार को बिजली नंबरों से जोड़ा जाता है, तो सब्सिडी के दावों को नियमित और सुव्यवस्थित किया जा सकता है। वर्तमान में बिजली उत्पादन एवं वितरण निगम बिजली सब्सिडी पर सालाना करीब 3500 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।

निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, आधार को जोड़ने से उन लोगों की पहचान करना आसान होगा, जिनके पास एक ही निवास के लिए कई कनेक्शन हैं और बिजली में सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं। टैंजेडको के अनुसार यह सब्सिडी को कम करने के लिए आधार को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ने वाली केंद्र सरकार की तरह है।

आईएएनएस