TPREL: टाटा पावर रिन्यूएबल्स ने राजस्थान के लोहारकी में 150 मेगावाट की सोलर पीवी परियोजना शुरू की

August 24th, 2021

हाईलाइट

  • टाटा पावर रिन्यूएबल्स ने राजस्थान के लोहारकी में 150 मेगावाट की सोलर पीवी परियोजना शुरू की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टाटा पावर की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) ने राजस्थान के लोहारकी गांव में 150 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना शुरू करने की घोषणा की है। टीपीआरईएल ने 756 एकड़ जमीन पर फैली इस परियोजना को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया है। संयंत्र से सालाना 350 मिलियन से अधिक इकाइयों का उत्पादन होने की उम्मीद है।

इस परियोजना में लगभग 6,56,700 मॉड्यूल का उपयोग किया गया था और स्थापना से हर साल 3.34 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आने की उम्मीद है। स्थापना के सुचारू प्रसंस्करण के लिए परियोजना में 48 इनवर्टर, 720 किमी डीसी केबल और 550 जनशक्ति का उपयोग किया गया है।

इस उपलब्धि पर बोलते हुए, टाटा पावर के सीईओ और एमडी, प्रवीर सिन्हा ने कहा, लोहारकी, राजस्थान में 150 मेगावाट की परियोजना के चालू होने से सौर ऊर्जा में मजबूत उपस्थिति के साथ देश में अग्रणी अक्षय ऊर्जा कंपनियों में से एक के रूप में हमारी स्थिति और बिजली उत्पादन मजबूत हुई है। हम भारत में अक्षय ऊर्जा के सतत विकास के लिए क्षमता तलाशना जारी रखेंगे। उद्योग द्वारा सामना की जाने वाली विभिन्न कोविड-19 चुनौतियों के बावजूद, टीपीआरईएल ने टाटा पावर की ईपीसी शाखा टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड के माध्यम से परियोजना की समय सीमा के भीतर परियोजना को पूरा किया है।

टीपीआरईएल और टीपीसी-डी के बीच बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए गए। 150 मेगावाट के इस अतिरिक्त के साथ, टाटा पावर की कुल नवीकरणीय स्थापित क्षमता 2015 मेगावाट सौर और 932 मेगावाट पवन के साथ 2947 मेगावाट हो जाएगी। इसके कार्यान्वयन के तहत अन्य 1084 मेगावाट नवीकरणीय परियोजनाएं हैं।

 

(आईएएनएस)